Follow Us:

पीएम मोदी ने किया देश के सबसे बड़े कैंसर अस्पताल का उद्घाटन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरोग्य धाम बाढ़सा में नवनिर्मित विश्व स्तरीय राष्ट्रीय कैंसर संस्थान देश को समर्पित किया। कुरुक्षेत्र रैली से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम में शिरकत करने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ पहुंचे। रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंदर हुड्डा भी समारोह स्थल पर पहुंचे। वहीं प्रधानमंत्री को सुनने और देखने के लिए समारोह स्थल पर कई बड़ी एलसीडी स्क्रीन लगाई गई।

कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि 12 दिसंबर 2015 को राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का भूमि पूजन के साथ निर्माण कार्य शुरू किया था। देश के स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भूमि पूजन करवाते हुए एम्स प्रशासन को रिकॉर्ड समय में तैयार करने के आदेश दिए थे। वर्तमान सरकार ने लगभग तीन वर्ष में देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बनाकर बादली विधान सभा क्षेत्र को बड़ी सौगात देने का ऐतिहासिक कार्य किया है।

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के निर्माण पर लगभग 2035 करोड़ रुपये की लागत आई है। विश्व स्तरीय यह संस्थान कैंसर के इलाज के साथ-साथ कैंसर की रोकथाम में भी अहम भूमिका निभाएगा। यहां 100 तरह के कैंसर का इलाज किया जाएगा।

710 बिस्तर वाले इस संस्थान में अभी 50 बिस्तरों पर कैंसर मरीजों को भर्ती किया जाएगा। तीन माह बाद बिस्तरों की ये क्षमता बढ़कर 250 हो जाएगी। पिछले कई दिनों से यहां चिकित्सीय सेवाओं का ट्रायल चल रहा था, जिसमें ओपीडी में करीब 80 से 100 कैंसर मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं।

इतना ही नहीं, 60 हजार सैंपल की प्रतिदिन जांच क्षमता रखने वाली लैब भी यहां शुरू हो चुकी है। इस लैब में मरीजों के कैंसर ट्यूमर की निशुल्क जांच होगी। इसके अलावा मरीजों के लिए निशुल्क सीटी स्कैन, एक्सरे, कीमोथैरेपी और आपातकालीन विभाग भी शुरू कर दिया है। अस्पताल के अनुसार अगले माह से यहां कैंसर मरीजों के ऑपरेशन भी होने लगेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को झज्जर के कुरुक्षेत्र में देश के सबसे बड़े राष्ट्रीय कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ और कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा भी उपस्थित रहे। अस्पताल का निर्माण तीन चरण में किया जा रहा है। पहले चरण का काम पूरा होने के बाद यहां 250 मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था की गई है। यह अस्पताल प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के इलाके बादली गांव में बनाया गया है।

10 रुपये फीस लगेगी

एम्स की ओर से झज्जर में तैयार किए गए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की ओपीडी में सिर्फ 10 रुपये की कार्ड फीस लगेगी। पिछले माह नए कैंसर संस्थान में ओपीडी सेवा शुरू की गई थी। एम्स में कैंसर के औसतन 1300 मरीज रोज आते हैं। हालांकि, इनमें से औसतन 400 को ही इलाज मिल पाता है।

झज्जर में तैयार हुए देश के सबसे बड़े कैंसर संस्थान में इलाज के लिए प्रोटोन थेरेपी का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इस तकनीक में प्रोटोन बीम से मरीजों के कैंसर के ट्यूमर पर सटीक वार कर उसे नष्ट किया जाता है। यह कैंसर कोशिकाओं को ही निशाना बनाता है, ताकि उसके आसपास की स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान न पहुंचे। इससे शरीर के अन्य हिस्सों पर रेडिएशन का दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस थेरेपी की सुविधा स्थापित करने के लिए  संस्थान को मंजूरी भी मिल चुकी है।