Follow Us:

पराठे के साथ बथुए के रायते का स्वाद बेहद स्वादिष्ट लगता है, जानें रेसिपी

डेस्क |

थाली का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के चीजें बनाकर तैयार करते हैं, जिसमें से एक रायता भी है. राया एक या दो तरह का ही नहीं बल्कि मौसम के हिसाब से अलग-अलग स्वाद का बनाया जा सकता है.

दही फेंटकर रायता बनाना बहुत आसान है. लेकिन रायता बनाने की कई रेसिपी हैं. गर्मियों में लोग खीरे का रायता, पुदीने का रायता और बूंदा का रायता बनाना पसंद करते हैं. ऐसी ही सर्दियों के मौसम में अलग-अलग स्वाद का रायता बनाकर खाया जा सकता है.

पराठे के साथ बथुए के रायते का स्वाद बेहद उम्दा लगता है. अगर इसको हींग डालकर बनाया जाए तो स्वाद के कहने नहीं. बथुए को उबालकर, दही को फेंटकर स्वादिष्ट औतड़का लगाकर रायता तैयार किया जाता है. इसे बनाना भी बेहद आसान है. बथुआ के रायता को आप रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं.

बथुए का रायता बनाने के लिए सबसे पहले बथुए को 3 से 4 बार अच्छे से धोएं. पत्तों वाली सब्जी में बहुत मिट्टी होती है, इसीलिए इन्हें अच्छे से साफ करना जरूरी है. इसके बाद रायता के लिए सभी सामग्री को इक्ट्ठा कर लें.

250 ग्राम दही, 200 ग्राम बथुआ, आधा टेबलस्पून चीनी, भूना और पिसा हुआ 1 चम्मच जीरा, आधी चम्मच काला नमक, सफेद नमक (स्वादानुसार), 1 टीस्पून जीरा, 1/2 छोटा टेबलस्पकश्मीरी मिर्च, 1 चुटकी काली मिर्च (पिसी हुई), 1 टेबलस्पून घी (देसी), 1 चुटकी हींग रख लें.

बथुआ साफ करने के बाद इसे एक बर्तन में निकाल लें. रायता बनाने के लिए हमे बथुए को उबालना होगा. इसके लिए प्रेशर कुकर में एक गिलास पीना और बथुए को डालकर 2सीटी लगा दें. गैस बंद कर दें फिर कुकर का प्रेशर निकलने के बाद छन्नी में बथुए को निकाल लें.

अब मिक्सी में बथुए को डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. यह थोड़ा दरदरा भी रह सकता है. इसके बाद एक बाउल में सामग्री अनुसार दही और बथुए का पेस्ट डालकर फेंट दें. फेंटने के बाद इसमें चीनी, नमक, काला मिर्च और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह चला दें.

सभी मसाले मिलाने के बाद हम रायता का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें तड़का लगाएंगे. रायता का तड़का तैयार करने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें फिर इसमें जीरा, हींग और हरी मिर्च डालकर भूनें. जब यह भुन जाए तो तुरंत रायते के ऊपर डाल दें.

2 मिनट बाद ढक्कन खोलकर रायते पर भुनाऔर पिसा हुआ जीरा और कश्मीरी मिर्च डालकर मिक्स कर दें. और अब इस स्वादिष्ट रायते का लुत्फ उठाएं.