Follow Us:

नए साल में खाना शुरू करें ये हेल्दी चीजें, शरीर को मिलेंगे ढेरों फायदे

डेस्क |

नया साल शुरू हो चुका है और हर कोई चाहता है कि आने वाले साल उनके लिए अच्छा रहे और उसकी सेहत सही रहे. इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी गलतियों को सुधार कर नए साल में अच्छी आदतें अपनाएं.

खासकर स्वास्थ्य के मामले में गतल खानपान की आदतों को छोड़कर हेल्दी हैबिट्स को अपनाना है. आपको ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आप अपने जीवन का हिस्सा बना लेते है. तो आपको ताउम्र इसके फायदे मिलेंगे.

हर किसी को अपनी डाइट में चना, दलिया, ओट्स, किनोआ जैसे साबुत अनाज को जरूर शामिल करना चाहिए. ये सुपरफूड्स कई जानलेवा बीमारियों से भी बचाते हैं. उम्र जैसे-जैसे बढ़ती जाती है, वैसे ही हमारी इम्यूनिटी कमजोर होती जाती है. यह फूड्स हमारी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं.

ड्राईफ्रूट्स ऐसा सुपरफूड है जो हर उम्र के लोगों को खाना चाहिए. नट्स शरीर को पोषण और ऊर्जा देने का काम करते हैं. अखरोट, बादाम, खुमानी जैसे ड्राफ्रूट्स डायबिटीज और दिल की बीमारियों से भी रक्षा करते हैं.

हरी-पत्तेदार सब्जियां सेहत का खजाना है. मेथी, पालक, पत्तागोभी, लेट्स और केल जैसी सब्जियां फाइबर से भरी होती हैं. और मांसपेशियों को बूस्ट करने का काम करती हैं. इसी के साथ टमाटर एक सुपरफूड है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की कोशिकाओं की सुरक्षा करने के साथ उनको ठीक करने का काम भी करते हैं. इसमें फायबर होता है. जो आंतों को स्वस्थ रखता है.

वहीं, फल स्वादिष्ट होने के साथ विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. जो आपकी सेहत को बढ़ावा देकर हल्दी रखते हैं. आपको बता दें कि पनीर एक डेयरी प्रोडक्ट है जो प्रोटीन से भरपूर होता है. वेजिटेरियन लोगों के लिए यह प्रोटीन का सबसे बढ़िया सोर्स है. यह मांसपेशियों के विकास और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है.