Follow Us:

गाजर की बनाए इडली, जानें बनाने का सही तरीका

डेस्क |

सर्दियों के मौसम में गाजर से कई सारी स्वादिष्ट चीजें बनाकर खाई जाती हैं. गाजर के हलवे से लेकर सब्जी तक का स्वाद लेना पसंद होता है.

गाजर सेहत के लिए तो अच्छी है ही, साथ ही इससे बनने वाली हर चीज स्वादिष्ट लगती है. इसका स्वाद वाकई काफी अच्छा लगता है. यह इडली आसानी से बनाकर बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं. आइए जानते हैं रेसिपी.

सबसे पहले 2 हरी मिर्च,   2 इंच अदरक, 1 बड़ी गाजर- प्यूरी के लिए, 1 गाजर- कद्दूकस की हुई, आधा चम्मच नमक, 1 कप सूजी, 1 कप दही, 1 पैकेट इनो, 2 चम्मच तेल, आधा चम्मच राई, 8-10 करी पत्ता लें

जिसके बाद गाजर की इडली बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को छालकर धो लें और फिर इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. साथ ही 2 हरी मिर्च और 2 इंच अदरक को छीलकर टुकड़े कर लें. अब सभी चीजों के आधा कप पानी के साथ मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें.

वहीं, गाजर की प्यूरी तैयार करने के बाद अब एक गाजर को छीलकर ग्रेट करके रख लें. गाजर की तैयारी पूरी करने के बाद सूजी का बैटर बना लें. इडली के बैटर के लिए एक बाउल में 1 कप सूजी, आधा कप दही और तैयार की हुई गाजर की प्यूरी, ग्रेट की हुई गाजर और 1 कप पानी डालकर मिक्स कर लें. अब इसमें आधा चम्मच नमक भी मिला देंगे. अब इस मिक्षण को 10 मिनट के लिए ढककर रख देंगे.

इतने में इडली के सभी सांचों को ग्रीस करके रख लें और इडली का तड़का भी तैयार कर लें. इसके लिए तड़का लगाने वाले बर्तन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें. फिर इसमें आधा चम्मच राई डालकर तड़काएं, फिर 1 पिंच हींग डालकर कुछ सेंकेड भून लीजिए और 8-10 करी पत्ते डालकर गैस बंद कर दें.

अब सूजी के बैटर में तैयार किया हुआ तड़का और 1 पैकेट इनो डालकर मिलाएं और इडली बनाने के सांचे में बैटर की 1-1 चम्मच भरकर 5-7 मिनट के लिए गैस पर पका लें. इसके बाद चेक करें, इडली बन चुकी होगी.