Follow Us:

22 राज्यों के लिए 7000 से ज़्यादा ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर दिल्ली से रवाना: अनुराग ठाकुर

पी. चंद |

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए दिल्ली में सेवा इंटरनेशनल संस्था और सेवा भारती के तत्वावधान में प्रवासी भवन से 22 राज्यों के लिए 7000 से ज़्यादा ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते हालात थोड़ा मुश्किल हो गये हैं और ऐसे में मदद के लिए जो भी हाथ आगे बढ़ रहे हैं।

केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ कई सारे एनजीओ इस आपदा की घड़ी में सहायता के सारे उपाय कर रहे हैं। सेवा इंटरनेशनल द्वारा देश के 22 राज्यों में 7000 से भी ज़्यादा ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर की व्यवस्था करना सराहनीय है। इन ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के पहुंचने से विभिन्न राज्यों में कोविड के उपचाराधीन मरीज़ों को बहुत मदद मिलेगी। इस पुनीत काम के लिए संस्था के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं।

कोरोना की दूसरी लहर के कारण संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है और इस बढ़ते संक्रमण के चलते पूरे देश में ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ी है। सिर्फ़ मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में यह मांग 60 गुना तक बढ़ गई है। इसीलिए मैंने मेरे संसदीय क्षेत्र के ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर , कांगड़ा और मंडी के ज़िला प्रशासन से बात करके तीन ज़िलों में पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगवाने का निर्णय लिया है।

इससे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सभी पांचों ज़िलों को लाभ पहुंचेगा। ऊना में 500 एलपीएम औऱ हमीरपुर बिलासपुर में 120-120 एलपीएम के ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए विशेषज्ञों की टीम ने तीनों ज़िलों के कोविड सेंटरों का सर्वेक्षण काम भी पूरा कर लिया है। पिछले हफ़्ते हमीरपुर और ऊना में कोविड उपचाराधीन मरीज़ों को ऑक्सीजन से जुड़ी कोई समस्या आए।  इस दिशा में 105 ऑक्सीजन सिलेंडर ज़िला प्रशासन को हैंडओवर किए गये । इन उपायों से हम 260 बेडों को सीधा ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध कराने में सफल होंगे।