Follow Us:

ट्राई करें चुकंदर के हेल्दी पराठे, शरीर में खून की कमी को करता है पूरा

डेस्क |

सर्दियों में तरह-तरह के स्वादिष्ट पराठे तैयार किए जाते है. वहीं, सर्दियों में चुकंदर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसको खाने से बल्ड प्रेशर में सुधार के साथ-साथ शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है. साथ ही शुगर के मरीजों के लिए भी यह काफी फायदेमंद है. अगर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल केवल से परेशान हैं तो चुकंदर का सेवन कर सकते हैं.

 

चुकंदर का स्वाद सभी को पंसद नहीं आता है, लेकिन पराठे के मामले में ऐसा नहीं. लोग इसको सलाद में शामिल करना पसंद करते हैं. इसके पराठों का स्वाद भी बहुत लाजवाब लगता है. सर्दियों के मौसम में बथुआ, मेथी, गोभी के साथ-साथ एक बार चुकंदर का पराठा जरूर ट्रॉई करें.

 

इसी के साथ चुकंदर का पराठा बनाने के लिए 2 कप साबुत गेहूं का आटा, 2 बड़े चम्मच तेल, स्वादानुसार नमक, 1 छोटा चम्मच जीरा, 1 बड़ा चम्मच कटी हुई हरी मिर्च, 10-12 करी पत्ते, 1 प्याज, 1 चुकंदर , 2 मीडियम साइज के उबले कद्दूकस किए हुए आलू, 1 छोटा चम्मच गरम मसाला, धनिये के पत्ते लें.

 

चुकदंर पराठा तैयार करने के लिए हमें इसका मसाला तैयार करना होगा. इसके लिए सबसे पहले एक पैन में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करेंगे फिर गर्म तेल में 1 टी स्पून जीरा और 1 चुटकी हींग तड़काएंगे. इसके बाद 2 हरी मिर्च को काटकर, 10-12 करी पत्ता, 1 बड़ा प्याज बारीक कटा डाल देंगे. सुनहरा होने तक भून लेंगे. गैस को लो फ्लेम पर ही रखें.

 

वहीं, पारठे बनाने के लिए अब इसके लिए आटे की मोटी सी लोई लेंगे, इसमें 1-2 चम्मच चुकंदर का मिश्रण मिलाएं और हलकी आंच पर पलट-पलट कर पहले पराठे सेक लें. इसके बाद तेल लगाए और ऐसे ही सभी पराठे तैयार कर लें. फिर गरम-गरम सर्व करें.