वनरक्षकों के 113 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, इच्छुक 8 नवंबर तक करें आवेदन

  • 23 Oct 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

हिमाचल प्रदेश में वन विभाग की ओर से वनरक्षकों के 113 पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 24 अक्‍टूबर से पात्र अभ्यर्थी वृत्त स्तर पर ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। वन विभाग सीधी भर्ती से वनरक्षकों के 113 पद अनुबंध आधार पर भरेगा। बताया जा रहा है धर्मशाला वन वृत्त में सबसे ज्यादा 18 और मंडी वन वृत्त में सबसे कम चार वनरक्षकों के पद भरे जाएंगे। इसके अलावा शिमला और धर्मशाला वन्य प्राणी वृत्त में चार पद भरे जाएंगे।

वनरक्षक भर्ती के लिए 8 नवंबर तक आवेदन प्रक्रिया जारी रहेगी। अभ्यर्थियों को आवेदन वन वृत्त कार्यालय में जमा करवाने होंगे। वन वृत्त धर्मशाला के अरण्यपाल डीआर कौशल के मुताबिक 11 से 20 नवंबर तक आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी। वहीं 21 से 23 दिसंबर तक शारीरिक दक्षता प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 22 दिसंबर को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वनरक्षक भर्ती का परिणाम 17 से 18 जनवरी तक निकाला जाएगा।

24 अक्‍टूबर से पात्र अभ्यर्थी वृत्त कार्यालय में आवेदन जमा कर सकते हैं। पद भरने के लिए 23 अक्‍टूबर को वन विभाग अधिसूचना जारी करेगा, जिसमें अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। वन विभाग ने इसी वर्ष जुलाई में भी सीधी भर्ती से 123 वनरक्षकों के पद भरे हैं। अब विभाग दूसरी बार वनरक्षकों की भर्ती कर रहा है। अधिक जानकारी के लिए वन अरण्यपाल के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।