नागपुर वनडे: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा 251 रनों का लक्ष्य

  • 05 Mar 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

कप्तान विराट कोहली की शतकीय पारी के बदौलत भारतीय टीम ने दूसरे वन-डे में ऑस्ट्रेलिया के सामने 251 रन का लक्ष्य रखा। नागपुर में खेले जा रहे पांच मैच की सीरीज के दूसरे मुकाबले में विराट ने कप्तानी पारी खेलते हुए अपने वन-डे करियर का 40वां शतक पूरा किया। विराट के अलावा कोई भी दूसरा बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। कमिंस के अलावा एडम जाम्पा ने दो, नाथन कल्टर नाइल ने एक, ग्लैन मैक्सेवल ने एक और नाथन लॉयन ने एक विकेट लिए।

दूसरे वनडे मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। 9वें ओवर में उनके जोड़ीदार शिखर धवन (21) भी चलते बने। इसके बाद कप्तान कोहली का साथ निभाने के लिए अंबाती रायुडू (18) क्रीज पर आए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। इस जोड़ी को ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने तोड़ा। उन्होंने रायुडू को एलबीडब्ल्यू आउट किया।

एक ओर जहां विराट कोहली कप्तानी पारी खेल रहे थे तो दूसरी छोर से लगातार विकेट गिर रहे थे। ऐसे में नए बल्लेबाज के तौर पर आए विजय शंकर ने विराट कोहली का बखूबी साथ निभाया। उन्होंने खुलकर मैदान के चारों ओर शॉट्स लगाए। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की, लेकिन 20वें ओवर में एडम जंपा की गेंद पर विराट कोहली ने स्ट्रेट शॉट मारा जो सीधे सामने के विकेट में जा लगी, जिससे विजय शंकर 41 गेंद में 46 रन बनाकर रन आउट हुए।

विजय शंकर के आउट होने के बाद पिछले मैच में शानदार अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज केदार जाधव (11) और धोनी (0) भी एडम जंपा का शिकार बनें। इसके बाद कप्तान विराट कोहली को रविंद्र जडेजा (21) का साथ मिला। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन 238 के स्कोर पर रविंद्र जडेजा भी चलते बनें। इसके बाद कुलदीप यादव (3), जसप्रीत बुमराह (0) रन भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिक नहीं पाए और भारतीय पारी 250 रन पर ऑल आउट हो गई।