डिपुओं में सस्ती हो गईं दालें, अब चीनी की भी तैयारी

  • 08 Jun 2018
  • Reporter: पी. चंद शिमला

हिमाचल प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं के लिए जयराम सरकार ने बड़ी राहत दी है। प्रदेश के सरकारी डिपुओं में दालों की किमते सस्ती कर दी गई है। सरकार ने दालों की कीमतों में 5 रुपये तक की कमी की है।

प्रदेश सरकार डिपुओं में चना दाल जो 40 रुपये मिलती थी वह 30 रुपये, उड़द दाल जो 35 रुपये मिलती थी वह 30 रुपये और मलका की दाल भी 35 की बजाय अब 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगी। सरकार ने दाम कम करने का काम शुरू कर दिया है। अगले महीने से कम कीमतों पर ये दालें मिलनी शुरू हो जाएंगी। 

चीनी की कीमतें भी होंगी कम!

खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने कहा कि दालों की खरीद गुणवत्ता के हिसाब से की जा रही है । प्रदेश में आने वाले समय में चीनी की कीमतें काम करने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि चीनी उच्च-क्वालिटी की खरीदी जा रही है। लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाली चीनी मिल रही है। जल्द ही इसकी कीमतों में भी और कमी की जाएगी।
 
दालों की कीमतों में कमी का ऐलान करने के बाद किशन कपूर ने महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस के मुहिम पर चोट किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस आज सड़कों पर उतर कर महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रही है, जबकि उनके वक्त में भी दाल की कीमतें कम नहीं हुई थीं और आज थाली-चम्मच लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, जयराम सरकार दालों की कीमतें कम करके उपभोक्ताओं को राहत देने का काम कर रही है।
 
एक लाख महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस-कनेक्शन
 
प्रदेश के एक लाख परिवार या राशन कार्ड धारकों को जल्द ही हिमाचल गृहिणी योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन बांटेगी। इस योजना का सारा खर्च हिमाचल सरकार उठाएगी। इसमें किसी तरह का कोई जातिगत आधार नहीं रखा गया है। बल्कि, गरीबी का मानक तय किया गया है। खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कहा कि इस तरह की योजना शुरू करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है।