श्री नैना देवी: नवरात्र मेले की तैयारी में जुटा प्रशासन, 10 अक्तूबर से शुरु होंगे आश्विन नवरात्र

  • 22 Sep 2018
  • Reporter: सुनिल, बिलासपुर

उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्ति पीठ श्री नैनादेवी जी में 10 अक्तूबर से  19 अक्तूबर तक आयोजित होने वाले आश्विन मेले के प्रबंधों को लेकर डीसी विवेक भाटिया की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया, बैठक में मन्दिर अधिकारी के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया । बैठक में डीसी ने कहा कि श्रावण मेले की तरह आश्विन मेले को भी सभी अधिकारी कर्तव्य निष्ठा और तालमेल के साथ सभी दायित्वों का निर्वहन कर मेले को सफल बनाने में अपना सहयोग दे।

उन्होंने कहा कि आश्विन मेलों के दौरान उपमंडल अधिकारी (नागरिक) स्वारघाट को मेला अधिकारी तथा डीएसपी श्री नैना देवी जी को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार मंदिर अधिकारी सहायक मेला अधिकारी तथा थाना प्रभारी थाना कोट कहलूर पुलिस सहायक मेला अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे।

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर कानून व्यवस्था, यातायात, पार्किंग, ठहरने की व्यवस्था, स्वास्थ्य सेवाएं व सफाई व्यवस्था बारे लंगर सम्बधी अनुमति, पानी और बिजली की व्यवस्था, मेले के दौरान रखे जाने वाले अस्थाई कर्मचारियों  के अतिरिक्त विभिन्न मदों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए पार्किंग स्थलों पर एलईडी स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे जिन पर निर्धारित स्थलों के किराया दरों को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहास कि श्रद्धालुओं के  स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए नियमित रूप से लगरों में वितरित किए जाने वाले खाद्य पदार्थों का निरीक्षण सुनिश्चित बनाया जाएगा तथा दुकानदार भी निर्धारित रेट लिस्ट लगाना सुनिश्चित करेंगे।