राशनकार्ड धारकों को झटका, इस बार महंगा मिल सकता है सरसों तेल

  • 21 Sep 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

हिमाचल के साढ़े अठारह लाख राशनकार्ड धारक परिवारों को अगले महीने से सरसों तेल 6 रुपये महंगा मिलेगा। खाद्य आपूर्ति निगम ने तेल के रेट तय कर कंपनी को सप्लाई आर्डर जारी कर दिया है। अभी उपभोक्ताओं को डिपो में 72 रुपये प्रति लीटर सरसों और रिफाइंड तेल मिल रहा है। प्रधान सचिव खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले, ओंकार शर्मा ने बताया कि अब उपभोक्ताओं को 78 रु

ये सरसों तेल और रिफाइंड 70 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। सितंबर का अक्तूबर में मिलने वाला सरसों तेल का कोटा लोगों को बढ़े हुए दाम पर मिलेगा। सरकार ने रिफाइंड तेल 2 रुपये प्रति लीटर सस्ता किया है।

सरकार की ओर से दूसरी बार बुलाई गई निविदाओं में यह रेट फाइनल हुए हैं। इससे पहले अगस्त में जब खाद्य आपूर्ति निगम ने तेल के लिए टेंडर आमंत्रित किए थे, तो रेट बहुत ज्यादा आए थे।
अगर उस समय के टेंडर के रेट को फाइनल किया जाता तो उपभोक्ताओं को 90 से 95 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से तेल उपलब्ध होना था। इसके चलते सरकार ने टेंडर रद्द कर कंपनियों से दोबारा निविदाएं मांगीं।  

प्रदेश सरकार की ओर से तय रेट दोनों जोन के लिए बराबर होंगे। पहले जनजातीय क्षेत्रों में खाद्य तेल 2 से 3 रुपये प्रति लीटर मंहगा होता था। अब सरकार ने दोनों जोन के लिए एक ही रेट निर्धारित किए हैं।

उपभोक्ताओं को एक सरसों एक रिफाइंड तेल मिलेगा

हिमाचल के उपभोक्ताओं को अक्तूबर से प्रति कार्ड पर एक लीटर सरसों और एक लीटर रिफाइंड तेल मिलेगा। अभी उपभोक्ताओं को दो लीटर सरसों तेल ही मिल रहा है।