कुल्लू: परिवहन मंत्री ने इलेक्ट्रानिक सर्विलांस सिस्टम का किया उदघाटन, सुरक्षा व्यवस्था के लिए होगा मददगार

  • 10 Oct 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ने वीरवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में अत्याधुनिक इलेक्ट्रानिक सर्विलांस सिस्टम ‘कुल्लू प्रहरी’ का उदघाटन किया। इस सिस्टम से जुड़े कुल 106 सीसीटीवी कैमरे और दो ड्रोन कैमरे कुल्लू-भुंतर और आस-पास के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की घटना पर पैनी नजर रखेंगे। वन मंत्री ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के अलावा जिले में अन्य बड़े आयोजनों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने में भी ‘कुल्लू प्रहरी’ काफी मददगार साबित होगा।

उन्होंने कहा कि कुल्लू का दशहरा उत्तरी भारत का सबसे बड़ा मैगा उत्सव है, जहां जिला भर से लाखों की संख्या में लोग अराध्य देवी-देवताओं के आशीर्वाद और दर्शन के लिए आते हैं। वहीं, भारी संख्या में देशी-विदेशी सैलानी भी इस उत्सव में आते हैं। इसके अलावा कुल्लू घाटी में वर्ष पर्यंत सैलानियों का तांता लगा रहता है। ऐसे में कानून और यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखना बड़ी चुनौती रहती है। इलेक्ट्रानिक सर्विलांस सिस्टम ऐसे मौकों पर चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगा और किसी भी प्रकार की अवांछित अथवा अप्रिय घटना की स्थिति में पुलिस तुरंत कार्रवाई कर सकेगी।  

‘कुल्लू प्रहरी’ के उदघाटन अवसर पर एसपी गौरव सिंह ने वन मंत्री का स्वागत किया तथा इस अत्याधुनिक सिस्टम की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया। उन्होंने दशहरा उत्सव के दौरान किए गए सुरक्षा प्रबंधों व यातायात व्यवस्था के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।