बाहरी लोगों को नौकरी देने के फैसले को वापस ले सरकार, युवा कांग्रेस ने जताया विरोध

  • 08 Nov 2019
  • Reporter: पी. चंद, शिमला

हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस ने गैर हिमाचलियों को हिमाचल में रोजगार देने के प्रदेश सरकार के फैसले का विरोध किया है। युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष मनीष ठाकुर ने बताया कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा स्कूल लेक्चरर के रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए है और इन पदों को भरने के लिए सरकार द्वारा जो गाइडलाइन्स जारी की गई है उसमें बदलाव किया गया है।

प्रदेश से बाहर के उम्मीदवारों को स्कूल लेक्चरर बनने के लिए भी अभ्यर्थियों को मौका दिया जायेगा जो कि सरासर प्रदेश के युवाओं के हितों के साथ खिलवाड़ है। ऐसा हिमाचल के इतिहास में पहली बार हो रहा जब प्रदेश के स्कूलों में लेक्चरर बनने के लिए हिमाचल प्रदेश से बाहर के लोगो को भी उपयुक्त ठहराया जा रहा है। सरकार के इस कदम से प्रदेश के युवाओं का हक़ छीना जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस इस नियम का कड़ा विरोध किया औऱ नियम वापस लेने की मांग की। युवा कांग्रेस ने सरकार से एक हफ्ते के भीतर मामले को लेकर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है और चेतावनी दी है कि अगर सरकार ने फैसले को वापस नहीं लिया तो युवा कांग्रेस क्रमिक और आमरण अनशन करने से गुरेज नहीं करेगी।

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों पूर्व भी हिमाचल प्रदेश सचिवालय में प्रदेश से बाहर के युवाओं को नोकरियां दी गई थी जिसका प्रदेश भर में विरोध हुआ था। सरकार ने स्कूलों में लेक्चरर पदों के लिए प्रदेश से उम्मीदवारों को योग्य मानने के दिशानिर्देशों से हिमाचल के युवाओं में औऱ अधिक रोष बढ़ गया है ।