जनता की सुविधाओं के लिए विकास परियोजनाओं में तेजी लाएं: CM

  • 08 Dec 2019
  • Reporter: पी. चंद

मंडी में चल रहे विकासकार्यों की मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक की। इस दौरान जयराम ठाकुर ने विकास कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए। जय राम ठाकुर ने कहा कि सरकार प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र के संतुलित औऱ समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है। क्षेत्र में सड़कों और पुलों के निर्माण के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। मंडी शहर को पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनाने के प्रयास किए जाने चाहिए, जिसके लिए ऐतिहासिक धरोहरों का बड़े स्तर पर प्रचार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगनीधार में शिव धाम का निर्माण किया जा रहा है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा। सलाहकार की नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। पुराने पुस्तकालय को नवनिर्मित भवन में बदला जाएगा और पुराने पुस्तकालय को 250 विद्यार्थियों की क्षमता वाला रीडिंग रूम बनाया जाएगा। पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए मंडी शहर में पर्याप्त पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। मंडी में भीड़ कम करने के उद्देश्य से पुलिस लाईन को ढांगसीधार में स्थानान्तरित किया जाएगा और शहर को सुन्दर बनाने के लिए चार प्रवेश बिन्दुओं पर प्रेवश द्वार बनाने के भी प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने मंडी शहर में भीड़-भाड़ कम करने के लिए अधिकारियों को बाईपास निर्माण की संभावनाएं खोजने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को ब्यास नदी के दोनों किनारों पर पैदल चलने वाले रास्ते के निर्माण की संभावनाओं का पता लगाने के भी सुझाव दिए। इस दौरान जय राम ठाकुर ने कहा कि सहारा योजना के तहत अभी तक कुल 2071 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिससे 549 लोग लाभान्वित हुए हैं। 27.45 लाख कुल राशि लाभार्थियों को दी गई है और अभी तक 33.85 लाख रुपये का कुल बजट प्राप्त हुआ है।