ग्रामीण इंजीनियरिंग प्रशिक्षण योजना के लिए करें आवेदन, प्रतिमाह मिलेगा 2400 रुपए वजीफा

  • 27 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

भारत सरकार द्वारा प्रयोजित ग्रामीण इंजीनियरिंग प्रशिक्षण योजना के तहत चालू वित वर्ष में 53 युवकों का चयन किया जाएगा। इस के लिए आवेदन जिला उद्योग केंद्र धर्मशाला में 12 जुलाई तक आवेदन जमा करवाए जा सकते हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक राजेश कुमार बताया कि प्रशिक्षण के लिए अनुसूचित जाति का 16 से 40 वर्ष की आयुवर्ग का कोई भी शिक्षित एवं अशिक्षित व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

इच्छुक उम्मीदवार सादे कागज पर अपने आवेदन के साथ आयु प्रमाण पत्र, हिमाचली तथा अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र तथा बीपीएल प्रमाण पत्र संलग्न करें। इसके लिए साक्षात्कार 15 जुलाई को प्रातः 11 बजे आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार के लिए अलग से कोई भी पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

ग्रामीण इंजीनियरिंग प्रशिक्षण योजना के तहत फर्नीचर मेकिंग, ऑटोमोबाइल रिपेयर, बेल्डिंग स्टील, बांस तथा केन के उत्पाद, प्लंबिंग वर्क, इलेक्टानिक्स गुड्स रिपेयर एवं मोटर वाइंडिंग इत्यादि के बारे में प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए प्रशिक्षु को प्रतिमाह 2400 रूपये की दर से वजीफा दिया जाएगा तथा प्रशिक्षण के उपरांत सात हजार रूपये टूल किट खरीदने हेतु प्रदान किए जाएंगे। प्रशिक्षण की अवधि छह माह से लेकर नौ माह तक रहेगी।