कांगड़ा: खेतों में खरपतवार नाशक स्प्रे करने से 12 लोग पड़े बीमार, ग्रामीण सहमे

  • 10 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

जिला कांगड़ा के देहरा ग्राम पंचायत के अन्तर्गत पड़ने वाले बाड़ी खास में एक मामला सामने आया है। यहां खेतों में खरपतवार नाशक दवाई स्प्रे की गई थी। जिसके चलते दर्जनों लोग गंभीर रूप से बीमार हो गए। इन बीमार लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। लोगों ने प्रधान से शिकायत की है कि करतार चन्द पुत्र गंगा राम, वॉर्ड न. 5 ने बीते सोमवार को खेतों में घास मारने वाली जहरीली दवाई (खरपतवार नाशक) स्प्रे की थी, जिससे दर्जन भर लोग बीमार होकर अस्पताल पहुंच गए।

वहीं,  पंचायत की प्रधान सरिता ने कहा कि 12 जून को दोनों पक्षों को बुलाया गया है। देहरा क्षेत्र के साथ लगती ग्राम पंचायत बाड़ी खास में रहने वाले ग्रामीणों ने गांव पंचायत प्रधान बाड़ी खास को एक शिकायत पत्र दिया। इस पत्र में गांव बाड़ी खास के ही करतार चंद पुत्र गंगा राम, वॉर्ड न. 5 ने बीते सोमवार को खेतों में घास मारने वाली जहरीली दवाई (खरपतवार नाशक) स्प्रे की है, जिससे खेतों के नजदीक रहने वाले ग्रामीण बीमार पड़ गए। इन्हें इलाज के लिए देहरा के सिविल अस्पताल पहुंचाया गया। बीमार लोगों में से कुछ लोग अभी ठीक हो चुके जबकि कुछ का उपचार चल रहा है। लोगों ने बच्चे अपने रिश्तेदारों के यहां भेज दिए थे।

स्प्रे करने से ग्रामीण ही नहीं बल्कि फलदार पौधे भी नष्ट हो गए हैं। गांव के किसान बरसात के दिनों में अपने खेतों में घास मारने की जहरीली दवाई का प्रयोग करते हैं. ग्रामीणों ने प्रधान से से शिकायत करते हुए कहा कि इस दवा के स्प्रे से लोगों के जीवन को खतरा हो सकता है, इसलिए इस दवाई की बिक्री पर पूर्ण तौर पर रोक लगाना अति आवश्यक है।

वहीं, कॉमरेड प्यार चंद ने बताया कि जहरीली दवाई से उनके घर के छोटे बच्चे भी चपेट में आ गए। उन्होंने कहा कि वह भी अस्पताल में अपना इलाज करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह प्रशासन से ऐसी जहरीली दवाई प्रतिबंधित कर देनी चाहिए। ग्राम पंचायत बाड़ी खास की प्रधान सरिता राणा ने कहा कि उनके पास शिकायत आई है। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही मौका देखकर इसपर उचित कार्यवाही करेंगे।