'सिक्सर किंग, युवराज सिंह' ने क्रिकेट को कहा अलविदा, हुए भावुक

  • 10 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

क्रिकेट की दुनिया में 6 छक्के जड़ने वाले मश़हूर खिलाड़ी युवराज सिंह ने क्रिकेट से अलविदा कह दिया। मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान युवराज सिंह ने सन्यास की घोषणा की है। हालांकि, वर्ल्ड कप के चलते उनका अचानक सन्यास देना कहीं न कहीं ये भी जरूर कहता जान पड़ रहा है कि उन्हें उम्मीद थी कि वे इस वर्ल्ड कप में शामिल होंगे। लेकिन इस बार उन्हें टीम में नहीं लिया गया और कुछ ही दिन बाद उन्होंने क्रिकेट से सन्यास ले लिया।

ख़ैर जो भी हो, लेकिन युवी और उनके हवा हवाई सिक्सर्स को लोग श़ायद हमेशा याद रखेंगे। 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉड के ओवर की 6 गेंदों पर 6 छक्के मारे थे। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए कई शानदार पारियां खेली और 2011 के वर्ल्ड कप में भी उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा। चैंपियस ट्रॉफ़ी से लेकर कई छोटे-बड़े मैचिस में युवराज ने अपना लोहा मनवाया है।

युवराज सिंह भारत के स्टार बल्लेबाजों में शुमार रहे हैं। उन्होंने 2017 के बाद से ही उनका चयन भारतीय टीम में नहीं हो पा रहा था। बताया जा रहा है कि 37 वर्षीय युवराज आईसीसी से मान्यता प्राप्त विदेशी टी20 लीग में बतौर फ्रीलांस क्रिकेटर करियर बनाना चाहते हैं। युवराज इस साल आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेले, लेकिन उन्हें अधिक अवसर नहीं मिले। युवी ने इस साल आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से 4 मैचों में कुल 98 रन बनाए। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 53 रन रहा।

साल 2000 में भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला मैच खेलने वाले युवराज सिंह 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेलना चाहते थे। लेकिन खराब फॉर्म और फिटनेस के कारण उनका यह सपना अधूरा रह गया। उसके बाद कई धमाकेदार पारियां ख़ेलते हुए युवराज सिंह ने भारत के लिए अपना आखिरी वनडे मैच 30 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला। युवी ने अपना आखिरी टी-20 मैच 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। जबकि आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के ही खिलाफ खेला था।

इनका जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में भूतपूर्व क्रिकेट खिलाड़ी योगराज सिंह के यहाँ सिख पंजाबी परिवार में हुआ था।12 नवंबर 2015 को, युवराज की हेज़ल कीच से सगाई हुआ था और 30 नवंबर 2016 को उससे शादी कर ली थी।