भोरंज के डॉ. कुलवंत राय बने वानिकी महाविद्यालय नौंनी के डीन

  • 19 Sep 2019
  • Reporter: रमित शर्मा

हमीरपुर के उपमंडल भोरंज ग्राम पंचायत धीरड़ के सोटा गांव के डॉ. कुलवंत राय शर्मा वानिकी महाविद्यालय नौंनी के डीन बन गए हैं।  इनके डीन बनने पर भोरंज में खुशी का मौहाल है। डॉ. कुलवंत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हायर सेकंडरी रा.व.मा.वि. भरेड़ी से प्राप्त की है। इसके बाद डीएवी चंडीगढ़ और बीएससी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज हमीरपुर से की और बायोलॉजी के हमीरपुर कॉलेज में विश्वविद्यालय के टॉपर रहे एमएससी और पीएचडी डॉ. वाइएस परमार विश्वविद्यालय नौंनी से ही की। 1987 में फॉरेस्ट्री में पीएचडी करने वाले विश्वविद्यालय के प्रथम छात्र रहे हैं।

डॉ. शर्मा ने इस हफ्ते वानिकी महाविद्यालय के डीन का कार्यभार संभाला। इस मौके पर डॉ. शर्मा ने विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. परविंदर कौशल का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनकी प्राथमिकता वानिकी के क्षेत्र में शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार शिक्षा को मजबूत करना होगा। नौणी विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा ग्रहण करने के बाद वर्ष 1988 में विश्वविद्यालय से जुड़े डॉ. शर्मा ने वन उत्पाद विभाग में शिक्षण,अनुसंधान और विस्तार शिक्षा के क्षेत्र में काम किया।

इस विभाग में उन्होनें वूड साइंस, वन उत्पाद और औषधीय पौधों के क्षेत्र में अग्रणी कार्य किया।  जिसमें चिड़ के पेड़ से बिरोजा निकालने की नई विधि जैसी रिसर्च शामिल रही। वर्ष 2013 में डॉ. शर्मा इस विभाग के विभागाध्यक्ष के पद पर नियुक्त हुए। इससे पहले डॉ. राय छात्र कल्याण अधिकारी के पद पर कार्यरत थे जहां उन्होनें छात्रों को बेहतर सुविधाएं देने के तरफ काम किया। डॉ. शर्मा के अभी तक 200 से अधिक शोध पत्र और पांच पुस्तक प्रकाशित हो चुकी है। इस मौके पर विश्वविद्यालय के अधिकारियों और संकाय ने डॉ. राय को शुभकामनाएं दी।