इन 6 चीजों को Google में कभी न करें सर्च, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

  • 17 Sep 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

गूगल में आज हर वो जानकारी उपलब्ध है जो हम search करना चाहते है। इसलिए अगर हम गूगल को इंटरनेट का गुरू मानें तो इसमें कोई गलती नहीं है लेकिन गूगल आपकी हर एक एक्टिविटी पर नजर रखता है।

अगर आप गूगल में कुछ गलत सर्चिंग करते है तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। आप ऑनलाइन मदद के लिए सबसे ज्यादा गूगल का ही इस्तेमाल करते होंगे पर कई गलत सर्चिंग करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। गूगल में इन 6 चीजों के बारे में search करना सांप के मुंह में ऊंगली देने से कम नहीं है हालांकि इसे गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है पर कई बार ये आपके लिए मुसीबत बन सकता हैं।

1. स्थान

यदि आप गूगल में अपनी जगह, स्थान (location) से जुड़ी जानकारी search करते है तो ये आपके लिए कभी कभार हानिकारक साबित हो सकता है। गूगल या कोई हैकर आपके पते, नाम, उम्र और अन्य जानकारी चुरा सकता है। पासवर्ड लीक हो सकते है। गूगल कभी भी इसका प्रयोग कर सकता है मतलब आपकी प्राइवेसी को खतरा हैं।

2. ईमेल पता

आप गूगल पर जो कुछ भी सर्च करते है गूगल उस सब को ट्रैक कर लेता है इसलिए कभी भी गूगल में अपना ईमेल पता या जीमेल आईडी के पासवर्ड टाइप न करें। इससे आपका ईमेल अकाउंट हैक हो सकता है, पासवर्ड लीक हो सकते है और आपकी जीमेल आईडी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए गूगल में ईमेल पता search नहीं करना चाहिए।

3. आपराधिक गतिविधियां

गूगल में आपराधिक गतिविधियाँ से संबंधित जानकारी search करना खतरनाक हो सकता है। अगर आप गूगल में आपराधिक चीजों से जुड़ी जानकारी सर्च करते है तो आप बहुत बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। आपराधिक गतिविधियों से जुड़ी जानकारी गूगल में सर्च करने पर आपको पुलिस भी पकड़ सकती है। इसलिए कभी भी गूगल में अपराधिक गतिविधियों (criminal activities) से जुड़ी जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए।

4. मेडिकल ड्रग्स

जब आप गूगल में दवाओं से जुड़ी जानकारी search करते है तो ये डाटा थर्ड-पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है। जिसकी जांच करके आपको उसी बीमारी से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते है। अब समस्या ये है की मेडिकल की जानकारी क्रिमिनल वेबसाइटों को भी दी जाती है और आपको पता भी नहीं चलता है की आप कब क्रिमिनल साइट से जुड़ चुके है इसलिए ये आपके लिए मुसीबत बन सकती हैं।

5. असुरक्षित सर्चिंग

आप जब भी google में असुरक्षित सर्चिंग करते है तो गूगल आपको उसी से संबंधित विज्ञापन दिखाता है। इससे आपके पास उनके विज्ञापन आने लग जायेंगे। अगर आपके साथ ऐसा वास्तव में हो रहा है तो समझो आपकी एक्टिविटी पर नजर रखी जा रही है। अब आपको पता चल गया होगा की आपको गूगल में कौन कौनसी चीजें सर्च नहीं करनी चाहिए। इनके अलावा आपको हैकिंग के बारे में गूगल में search नहीं करना चाहिए। साथ ही गूगल में "How to hack" टॉपिक सर्च न करें वरना गूगल आपको हैकर समझ सकता हैं।

6. ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट

डिजिटल ट्रांजेक्शन के दौर में अक्सर हम Google पर ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए बैंक की वेबसाइट और URL को सर्च करते हैं। जब भी ऑनलाइन बैंकिंग की सेवा का इस्तेमाल करना हो, बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट का URL ही एंटर करें। बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट का URL बैंक द्वारा जारी किए गए डॉक्यूमेंट में मेंशन होता है।

अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग के लिए Google सर्च करते हैं तो कई सारी फिशिंग साइट के लिंक्स भी सामने आ सकते हैं। इन लिंक्स पर आप क्लिक करेंगे तो आपको अपने बैंक की वेबसाइट जैसी हू-ब-हू पोर्टल दिख जाएगी। यहां पर जैसे ही अपने बैंकिंग डिटेल्स को आप दर्ज करेंगे तो ये हैकर्स के हाथ लग सकता है और आपके अकाउंट से भारी-भरकम राशि निकाली जा सकती है।