जानिये, कब से मनाया जा रहा है मदर्स डे और क्यों मनाया जाता है मदर्स डे

  • 10 May 2020
  • Reporter: रमित शर्मा

मदर्स डे को पूरी दुनिया मनाती है । मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है ।  आज यानी 10 मई को 'मदर्स डे' है । ये दिन मां का दिन होता है । इस दिन को उनके प्रति सम्मान जताने के लिए मनाया जाता है । सभी लोग इस दिन अपनी मां को स्पेशल फील करवाते हैं । उन्हें बाहर घूमने ले जाते हैं और उनके लिए खाना भी बनाते हैं । लेकिन इस साल लॉकडाउन के चलते आपको घर पर रहकर ही मदर्स डे सेलिब्रेट करना पड़ेगा । लेकिन उससे पहले यह जानना काफी जरूरी है कि आखिर मदर्स डे क्यों मनाया जाता है । और कब इसे मनाने की शुरुआत की गई थी ।

इस उत्सव को मनाने की शुरुआत 1908 में हुई थी । वर्जिनिया निवासी एना ने इसकी शुरुआत की थी । ऐसा कहा जाता है कि एना की मां ने उसे बड़े जतन से पाला-पोसा था । अपनी मां के इस समर्पण भाव से वह काफी प्रेरित थी और मां से बेहद प्यार करती थी । उन दिनों एना ने प्रतिज्ञा की कि वह कभी शादी नहीं करेंगी और मां की सेवा उसी भाव से करेंगी, जैसा उसकी मां करती हैं । काफी समय के बाद एना की मां का निधन हो गया । उस समय एना अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान घायल हुए सैनिकों की देखभाल करती थीं । वह घायलों की सेवा मां के रूप में करती थीं । उस समय एना अपनी मां को सम्मान देना चाहती थी, जिसके लिए वह एक ऐसे दिन की तलाश में थीं, जिस दिन दुनिया की सभी माओं को सम्मान मिल सके ।

इसके बाद एना ने मां के प्रति सम्मान के लिए 'मदर्स डे' की शुरुआत की । हालांकि, एना के इस प्रस्ताव को अमेरिकी कांग्रेस ने खारिज कर दिया । इसके बाद 9 मई 1914 को राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने एक कानून पास कर मई के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने की घोषणा की थी।