दक्षिणी मेक्सिकोः ओक्साका में 7.5 की तीव्रता से आया भूकंप, 4 की मौत- 4 घायल

  • 24 Jun 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

नेशनल सिविल प्रोटेक्शन कोऑर्डिनेशन ने जावनकारी देते हुए बताया कि दक्षिणी मेक्सिको राज्य ओक्साका में मंगलवार को आए शक्तिशाली भूकंप ने 4 लोगों की जान ले ली और 4 अन्य घायल हो गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 दर्ज़ की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नेशनल सिस्मोलोजिकल सर्विस (एसएसएन) के ट्वीट के हवाले से बताया कि भूकंप सुबह 10.29 बजे आया और इसका केंद्र दक्षिणी ओक्साका राज्य के एक पैसिफिक तट के गांव ला क्रुसेसीटा से 23 किलोमीटर दक्षिण में स्थित था। छतों और दीवारों को हुए नुकसान की अलग-अलग घटनाओं में दो पुरुष और एक महिला की मौत हुई। चौथा पीड़ित राज्य तेल कंपनी पेमेक्स का एक पुरुष कर्मचारी था, जो भूकंप के दौरान एक स्ट्रक्चर से गिर गया था और अस्पताल में उसकी चोटों से मौत हो गई।

12 दक्षिण और मध्य राज्यों में दोपहर 2:30 बजे (स्थानीय समय) तक तेज भूकंप महसूस किया गया। 447 से अधिक आफ्टरशॉक्स की सूचना मिली। सीएनपीसी के अनुसार कुछ स्ट्रक्चर्स जिनमें मकान, बाजार, स्कूल, चर्च और चार अस्पताल शामिल हैं, उनको नुकसान हुआ है। सीएनपीसी ने कहा कि मेक्सिको सिटी में, डाउनटाउन क्षेत्र में 32 इमारतों को नुकसान हुआ था। मैक्सिको की तेल रिफाइनरी सलीना क्रूज जो कि ला क्रूसेसीटा से लगभग 143 किमी दूर है, एहतियात के तौर पर कुछ समय के लिए उसका परिचालन बंद कर दिया गया और फिर से शुरू किया गया।

वहीं, मिजोरम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि मिजोरम में आज सुबह 08:02 बजे चम्फाई के 31 किमी दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम में रिक्टर पैमाने पर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। बता दें कि इससे पहले मिजोरम में मंगलवार देर रात 11 बजकर 3 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। एनसीएस के अनुसार रिक्टर स्केल पर 3.2 की तीव्रता थी और भूकंप का केंद्र चम्फाई जिले के 70 किमी दक्षिण दक्षिण-पूर्व में था। वहीं सोमवार तड़के भी 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था जिससे मकान क्षतिग्रस्त हो गए और सड़कों पर कई जगह दरारें आ गईं। राज्य के भूगर्भशास्त्र और खनिज संसाधन विभाग के अधिकारी ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।