हिमाचल की बेटी ने तुर्की में लहराया जीत का परचम

  • 10 Jan 2018
  • Reporter: गौरव

तुर्की में फेडरेशन अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग फिस द्वारा आयोजित स्कीइंग कप में मनाली की आंचल ठाकुर ने भारत का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकाया है। आंचल ठाकुर ने इस प्रतियोगिता मे तीसरा स्थान हासिल किया है। वहीं, आंचल इस स्कीइंग प्रतियोगिता में फिस इवेंट में पदक जीतने वाली भारत की पहली स्कीयर भी बन गई है। इससे पहले आज तक किसी भी इंडियन खिलाड़ी ने यह मुकाम हासिल नहीं किया है।

आंचल ने तीसरे स्थान पर रहकर भारत को पदक दिलाया है। साथ ही अब आंचल की 9 फरवरी, 2018 से दक्षिण कोरिया में आयोजित होने जा रहे शीतकालीन ओलंम्पिक के लिए भी क्वालीफाई होने की संभावना बढ़ गई है। आंचल की इस उपलब्धि से मनाली घाटी में खुशी की लहर है।

आंचल सहित हिमांशु ठाकुर और एलविन ठाकुर मनाली के 3 युवा खिलाड़ी दिसंबर महीने से ऑस्ट्रिया की ढलानों में बर्फ के ऊपर स्कींइग के गुर सीख रहे थे। दक्षिण कोरिया के पियोगचंग की बर्फ से लदी ढलानों में सफलता प्राप्त करने को लेकर तीनों युवा खिलाड़ी कड़े प्रशिक्षण से गुजरे हैं। ऑस्ट्रिया में प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात तीनों खिलाडिय़ों ने तुर्की के रेसिंग स्कूल से भी प्रशिक्षण प्राप्त किया।

इससे पहले हिमांशु ठाकुर रूस में आयोजित शरद ओलंम्पिक खेलों में भारत का नेतृत्व कर चुके हैं। एलविन कंवर वर्ष 2017 में स्वीडन में आयोजित हुई शरद खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। आंचल ठाकुर यूथ ओलंम्पिक में अपनी प्रतिभा के जौहर दिखा चुकी हैं। लोगों को भविष्य में इन खिलाड़ियों से और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।