ठंड के मौसम में आपके भी फेवरेट होंगे 'चाय-पकौड़े'

  • 07 Jan 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

ठंड के मौसम में पकौड़े खाने का मन किसका नहीं करता। गर्मागर्म पकौड़े हों और गर्मा-गर्म चाय मिल जाए तो ये चाय-पकोड़ा ठंड का अनोखा फील देते हैं। बंगाल में इन्हें प्याजी कहा जाता है, जबकि अधिकांश इलाकों में इन्हें पकौड़े के नाम से ही जाना जाता है। ये एक ऐसी डिश है जिसे कोई भी आसानी से घर बैठे बना सकता है।

पकौड़े वेज और नॉन वेज दोनों के बनाए जाते हैं। ये  एक इंडियन फूड है जिसमें कैलोरी की संख्या लगभग 90 आंकी जाती है। आइए हम इन्हें बनाने में आपकी मदद करते हैं। यहां देखें आवश्यक सामग्री...

कुछ प्याज़, बेसन, आलू यदि डालना चाहते हैं तो, थोड़ी सी सूजी, हरी मिर्च स्वादानुसार, नमक स्वादानुसार, हरा धनिया कटा हुआ, सरसों का तेल और पैन।

(आगे खबर के लिए विज्ञापन के नीचे

स्कॉल करें...)

बनाने की विधि...

सबसे पहले एक बर्तन में प्याज को पतले और लंबे आकार में काट लें। कटे हुए प्याज में बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और नमक, हरी मिर्च , हरा धनिया मिलाएं। यदि आपको लगे कि बेसन थोड़ा पतला होना चाहिए तो आप पानी मिला सकते हैं।

आखिर में सूजी डालकर मिक्स को अच्छे से चला लें। मीडियम आंच में एक पैन में तेल गरम करने के लिए रखें। तेल के गरम होते ही चम्मच से एक-एक करके पकौड़े तेल में डालें और तल लें। सभी पकौड़ों के दोनों तरफ से सुनहरा तलकर आंच बंद कर दें और इन्हें एक प्लेट में निकालकर रख लें। तैयार है प्याज के करारे पकौड़े।

इसके अलावा नॉन वेज/ मांस आदी के पकौड़े भी इसी तरह ही बनाए जाते हैं। उनमें प्याज, आलू के जगह नॉन वेज का इस्तेमाल किया जाएगा। बाकी सारी सामग्री और विधि एक जैसी ही रहेगी।



hidayatullah : प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी द्वारा डिजिटल इंडिया का पहला कदम अपने android मोबाईल का उपयोग कर अब घर बैठे online work करके 5000-50000 रुपये प्रति माह कामना चाहते है तो, आइये Dijital India से जुड़िये... 1. सबसे पहले अपने फ़ोन के play store में जायें | 2. वहाँ पर *Champcash Digital India App* लिखें और उस app