मनाली में NGT की बड़ी कार्रवाई, 491 होटल्स पर गिर सकती है गाज

  • 10 Jan 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

पर्यटन नगरी मनाली में 25 कमरों से कम संख्या वाले 491 होटल्स की पूरी लिस्ट तैयार कर दी है।  पहले चरण में 92 होटल्स की जांच पूरी हो गई है और इसकी रिपोर्ट जल्द ही एनजीटी में दाखिल की जाएगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया है और मनाली के 491 होटल्स के रिकार्ड को अपने कार्यालय में खंगालने का काम शुरू कर दिया है।

प्रदूषण बोर्ड के अधिकारी देख रहे हैं कि किन होटल्स को एनओसी मिली है और कितने होटल्स ने नवीनीकरण नहीं करवाया है। पर्यटन विभाग ने मनाली के 92 होटल्स की पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर दिया है। अब जल्द ही 491 होटल्स का पंजीकरण रिकार्ड खंगालने का काम शुरू किया जाएगा। पांच दिनों तक चले मनाली विंटर कार्निवाल के समापन के बाद एनजीटी की ओर से गठित कमेटी फिर से एक्शन में आ गई है।

एसडीएम एचआर बैरवा ने कहा कि समिति में शामिल संबंधित विभागों के अधिकारियों को एनजीटी के आदेशों पर कार्रवाई करने को कहा गया है। पर्यटन विभाग में बिना पंजीकरण, प्रदूषण बोर्ड की बिना एनओसी और टीसीपी की मंजूरी का उल्लंघन सहित अगर अवैध तरीके से निर्माण किया पाया तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। एनजीटी ने कुल्लू जिला के करीब 1700 होटल्स, लॉज और होम स्टे की जांच करने के आदेश दिए है।