अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को 'झटका', 300 मिलियन डॉलर की मदद पर लगाई रोक

  • 02 Sep 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान के लिए बुरी खबर आई है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 300 मिलियन डॉलर की सहायता राशि रद्द कर दी है। रक्षा मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तान ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की। अमेरिका के इस फैसले से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की पहले से खराब साख को बट्टा लगना तय है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप  पाकिस्तान को इस बारे में पहले ही चेतावनी दे चुके थे।

फैसले पर अमेरिकी प्रशासन की ओर से कहा गया कि पाकिस्तान आतंकियों को सुरक्षित जगह दे रहा है। ये आतंकी पिचले 17 साल से पड़ोसी अफगानिस्तान में आतंक फैला रहे हैं। इसके अमेरिकी अधिकारियों ने पाकिस्तान को कड़ी हिदायत भी दी। अमेरिकी की ओर से कहा गया है कि अगर पाकिस्तान अपने बर्ताव में बदलाव लाता है तो उसे यह मदद दोबारा दिए जाने पर विचार किया जा सकता है।

बता दे पाकिस्तान कुछ समय से आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा है। नए प्रधानमंत्री इमरान खान के सामने सबसे बड़ी चुनौती पाकिस्तान को इस आर्थिक संकट से उबारने की है। इमरान खान सरकारी खर्चों में कटौती इस उस कदम भी उठाए हैं। पाकिस्तान के ऊपर पहले से दुनिया भर की तमाम संस्थाओं का कर्जा है, उसे अब और कर्जा मुश्किल हैं। ऐसे में अमेरिका की ओर से मदद रोके जाने का एलान पाकिस्तान के नासूर पर नमक जैसा है।