कुल्लू: 2 फरवरी से सोलंगनाला में होगी नेशनल विंटर गेम्स, देशभर की 11 टीमों को भेजा निमंत्रण

  • 11 Jan 2019
  • Reporter: नवनीत बत्ता

पर्यटन नगरी मनाली के सोलंगनाला में नेशनल विंटर गेम्स का आगाज 2 फरवरी से 6 फरवरी तक होने जा रहा है। आयोजकों ने अगले महाने के पहले हफ्ते में प्रतियोगिता करवाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खिलाड़ी से 500 रुपये प्रवेश शुल्क निर्धारित किया गया है। प्रदेश विंटर गेम्स एसोसिएशन के प्रधान रूप चंद नेगी ने बताया कि सोलंगनाला स्की ढलान में नेशनल अल्पाइन स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग चैंपियनशिप होगी।

जानकारी के अनुसार इससे पहले यह प्रतियोगिता विंटर कार्निवाल के दौरान होनी थी, लेकिन सोलंगनाला में बर्फ न होने से इसे स्थगित करना पड़ा था। अब प्रतियोगिता विंटर गेम्स एसोसिएशन और अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान मनाली मिलकर करवाएंगे।

प्रधान रूप चंद नेगी का कहना है कि यह स्पर्धा पर्वतारोहण खेल संस्थान, प्रदेश विंटर गेम्स एसोसिएशन, विंटर कार्निवाल कमेटी और भारतीय विंटर ओलंपिक संघ के तत्वावधान में होगी। प्रत्येक प्रतिस्पर्धा में प्रथम पुरस्कार 25 हजार रुपये दिया जाएगा। दूसरे स्थान के विजेता को 15 हजार और तीसरे स्थान के लिए 10 हजार का इनाम दिया जाएगा।

बता दें कि प्रतिभागी की उम्र 31 दिसंबर 2018 को 16 वर्ष पूरी होनी चाहिए। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सभी प्रतिभागियों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप अपना निजी स्की किट लाना होगा। एसोसिएशन ने देशभर की 11 टीमों को निमंत्रण भेजा है।