नाखून चबाने की आदत इस लड़की को पड़ी महंगी, काटना पड़ा अंगूठा

  • 27 Jan 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

कुछ लोग नाखून चबाने की आदत के शिकार होते है। ये बात अलग है की हमे बचपन से सिखाया जाता है की नाखून चबाना सेहत के लिए हानिकारक है पर फिर भी ये आदत बहुत से लोगों में देखी जा सकती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर बताने जा रहे है जिसे जानने के बाद आप अपनी नाखून चबाने की आदत तुरंत छोड़ देंगे। ये आदत दिखने में बड़ी सामान्य-सी लगती है लेकिन इसका परिणाम भयावह हो सकता है। कुछ ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बे की रहने वाली 20 साल की स्टूडेंट को नाखून चबाने की आदत महंगी पड़ गई कि उसका अंगूठा काटना पड़ा।

डांट और फटकार से टेंशन में आई कोर्टनी व्हिथॉर्न ने नाखून चबाना शुरू किया था। अपनी इस आदत के कारण उसने अपने अंगूठे का नाखून पूरा का पूरा चबा डाला, जिसके कारण उसका अंगूठा काला पड़ गया। 2014 में हुई इस घटना के कारण लड़की बहुत ज्यादा शर्मिंदा हुई और उसने इस बात को अपने परिजनों और दोस्तों से 4 साल तक छुपा कर रखा। लेकिन इस आदत से उसे अंगूठे में एक दुर्लभ किस्‍म का कैंसर हो गया और उसे बचाने के लिए अंगूठा काटना ही पड़ा ताकि कैंसर शरीर के अन्य अंगों में न फैले।

दरअसल, लगातार नाखून चबाने से उसे एक दुर्लभ प्रकार का स्किन कैंसर हो गया। नाखून चबाने की आदत के कारण उसे चार साल पहले एक्रल लैंटिगिनस सबंगुअल मेलेनोमा नाम का त्वचा रोह हो गया जिसने अब कैंसर का रूप ले लिया है। उसे बचाने के लिए व्हिथॉर्न की अब तक चार सर्जरी की गई। आखिरी सर्जरी के परिणामस्वरूप उनके अंगूठे के अगले हिस्‍से को काट दिया गया। डॉक्टरों के मुताबिक यह कैंसर वापस लौटता है या नहीं, इसके‍ लिए अगले पांच साल कोर्टनी व्हिथॉर्न को चिकित्‍सकीय निरीक्षण में रहना होगा।