जम्मू-कश्मीर में आज से खुलेंगे कॉलेज-यूनिवर्सिटी

  • 09 Oct 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए दो महीने से अधिक का समय हो गया है। घाटी में धीरे-धीरे हालात सामान्य होते जा रहे हैं, पहले घाटी के स्कूल खोले गए और आज से कॉलेज-यूनिवर्सिटी भी खुल रही हैं। 5 अगस्त के बाद से ही घाटी में इन्हें एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया था। जम्मू क्षेत्र में तो काफी पहले ही स्कूल-कॉलेज खुल गए थे लेकिन घाटी में धीरे-धीरे इन्हें खोला जा रहा है, पहले यहां इंटर तक के स्कूल खोले गए। अब यूनिवर्सिटी, कॉलेजों को खोलने की बारी है। हालांकि, प्रशासन के लिए अभी भी चिंता का विषय ये है कि स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति अच्छी संख्या में नहीं है।

बता दें कि हाल ही में जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से घाटी में पर्यटकों के लिए जो एडवाइज़री जारी की गई थी, उसे वापस ले लिया गया। यानी 10 अक्टूबर से अब पर्यटक घाटी में आ सकेंगे और रुक सकेंगे। 5 अगस्त को जब केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 पर फैसला लिया, तो पर्यटकों को जम्मू-कश्मीर से बाहर भेज दिया गया था। जम्मू-कश्मीर में पिछले 64 दिनों से कई तरह की पाबंदियां लगी हुई हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक अब घाटी से 90 फीसदी पाबंदियों को हटा लिया गया है। घाटी में लगी पाबंदियों को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं भी दायर की गई हैं।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में अभी भी हजारों की संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं और लगातार हर तरह की स्थिति पर नज़र बनाए हुए है। घाटी में हालात धीरे-धीरे सामान्य की ओर बढ़ रहे हैं, बाजार खुल रहे हैं और सामान्य हलचल भी बढ़ी है।