नैना देवी: नवरात्र के चौथे दिन मां के दरबार में उमड़ा भक्तों का सैलाब

  • 02 Oct 2019
  • Reporter: सुनील ठाकुर, बिलासपुर

विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी पर शरदिया नवरात्रों के दौरान 2 अक्टूबर की छुट्टी होने के कारण भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ नवरात्र पूजन के लिए मां के दरबार में उमड़ी । सुबह से ही मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया था और दोपहर तक श्रद्धालुओं की भीड़ नीचे पांच नंबर सेक्टर तक पहुंच गई। इस दौरान श्रद्धालुओं को छोटे-छोटे जत्थों में मंदिर भेजा गया और श्रद्धालुओं ने आराम से लाइनों में ही माता के दर्शन किए।

हालांकि जिला प्रशासन मंदिर न्यास और पुलिस के द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई थी जिसके चलते श्रद्धालुओं को माता के दर्शनों के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। लाइनों में ही श्रद्धालुओं को माता के दर्शन हुए। आज मौसम साफ रहा और पिछले 3 दिनों से चल रही तेज बरसात से लोगों ने राहत की सांस ली । दुकानदारों के लिए भी आज का दिन कारोबार के तौर पर काफी बढ़िया रहा।

मंदिर न्यास के अध्यक्ष एसडीएम सुभाष गौतम ने बताया कि मंदिर में श्रद्धालुओं का भारी संख्या में पहुंचने का सिलसिला जारी है और मंदिर न्यास जिला प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं । श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी । उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से मंदिर के अंदर और मंदिर के बाहर की हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा रही है। जेब कतरों और असामाजिक तत्वों पर भी प्रशासन की कड़ी नजर है।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रणधीर शर्मा का कहना है कि हिमाचल प्रदेश सरकार हमेशा से ही मंदिरों में धार्मिक पर्यटन को बढ़ाने के लिए अग्रसर रही है और नवरात्रों में यहां श्रद्धालुओं को हर तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती है। जबकी मंदिर न्यास के अध्यक्ष सुभाष गौतम के मुताबिक मंदिर न्यास का मुख्या उद्देश्य बाहर प्रदेशों से प्रतिबर्ष आने बाले लाखों श्रद्धालुओं को सुबिधायें प्रदान करना हैं। जिस के लिए मंदिर क्षेत्र का विकाश लगातार जारी हैं ।