कांगड़ाः कंडबाड़ी और बीड़-बिलिंग चौक में आपदा से बचाव बारे लोगों को किया जागरूक

  • 14 Oct 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा अधिकृत सरस्वती स्वर संगम कला मंच धर्मशाला के कलाकारों ने आज बैजनाथ उपमंडल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडबाड़ी और बीड़-बिलिंग चौक में नुक्कड़ नाटकों और गीतों के माध्यम से लोगों को आपदा से बचाव बारे जागरूक किया। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा समर्थ-2019 कार्यक्रम के अन्तर्गत आमजन की सहभागिता बढ़ाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटकों और गीतों के माध्यम से लोगों को बताया कि कांगड़ा जिला आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील क्षेत्र में आता है। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक आपदा को टाला नहीं जा सकता लेकिन बेहतर प्रबंधन एवं पूर्ण तैयारियों से इससे होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

कलाकारों ने बताया कि पूरे जिला में आपदा प्रबंधन को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष बल दिया जा रहा हैं। उन्होंने लोगों को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जन संचार के विभिन्न माध्यमों का उपयोग कर लोगों को आपदा की स्थिति में बेहतर तरीके से निपटने बारे बताया जा रहा है साथ ही विभिन्न शिक्षण संस्थानों एवं अन्य जगहों पर मॉकड्रिल एवं प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर लोगों को शिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से घरों के निर्माण इत्यादि में आधुनिक तकनीक अपनाने का आग्रह किया।