महिलाओं से संबंधित शिकायतों में हुई वृद्धि, 150 से ज्यादा शिकायतें आती हैं प्रतिदिनः मनीषा गुलाटी

  • 13 Nov 2019
  • Reporter: सुनील ठाकुर, बिलासपुर

विश्व बिख्यात शक्ति पीठ नैना देवी मंदिर में दर्शन करने के लिए आईं पंजाब महिला आयोग की अध्यक्षा मनीषा गुलाटी ने कहा कि महिला आयोग में पहले में 10 से 15 शिकायतें ही प्रतिदिन आती थीं। लेकिन अब हमारे पास  प्रतिदिन 150  से भी ज्यादा महिलाओं की शिकायतें दर्ज़ हो रही हैं। इतनी ज्यादा शिकायतें आने पर उन्होंने एक्ट पढ़ा तो उसमें पाया गया कि महिला आयोग को सिविल कोर्ट की भी बहुत ज्यादा शक्तियां प्रदान है। इसमें कहीं न कहीं लॉ एंड आर्डर में कमी है और ऐसे में अब पंजाब पुलिस को ज्यादा सतर्क और मुस्तैद होने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि पंजाब में वीमेन सेल का काम ठीक ढंग से नहीं हो रहा है जबकि लोगों की महिला आयोग से और महिला आयोग को सरकार से बहुत सारी आशाएं है। सरकार बहुत सारे अच्छे-अच्छे अधिकारियों की बदलियां करती है। हम चाहते हैं कि हमारी भी कमीशन और एजेंसियां है। सरकार हमसे रिपोर्ट लेकर ही इन अधिकारियों की बदलियां किया करें।  हमारी ये बात पंजाब सरकार ने मान भी ली है इसके लिए वो पंजाब सरकार की धन्यवादी हैं। उन्होंने पंजाब पुलिस के अधिकारियों पर कहा कि कुछ अधिकारी हैं जो उनकी बात नहीं मानते हैं और कुछ अधकारी बहुत अच्छे है जो उनकी बात मान कर लॉ एंड आर्डर  मुहैया भी  करवा  रहे हैं।

मनीषा गुलाटी ने कहा कि चूंकि लोगों को इन मामलों में सफर करना पड़ता है। कुछ अधिकारियों को लगता है कि उन्हें वेतन सरकार देती है, यह कार्य उनका नहीं है। हमें लगता है कि ला एंड आर्डर को सुधारा जाए और ऐसे में लॉ एंड आर्डर रखना यह पंजाब पुलिस का ही कार्य है। ऐसे में मिल जुल कर कार्य करने की आवश्यकता है ताकि किसी भी महिला को कोई भी परेशानी नहीं हो पाए तभी सुधार हो पायेगा। महिला आयोग की अध्यक्षा होने पर उनका पूरा प्रयास रहेगा कि महिलाओं को पूरा न्याय मिल सके बस थोड़ी जागरूक होने की आवश्यकता है। आज माता नयना देवी में मां के चरणों में हाजिरी लगाई उन्होंने मां से प्रार्थना की है कि जो उन्हें जिम्मेदारी दी है उसका सही ढंग  से  निर्वहन करवा सकूं। इस मौके पर मंदिर न्यास के अधीक्षक राम कृष्ण शर्मा ने उन्हें मां की चुनरी प्रशाद देकर सन्मानित किया।