इकोनॉमी पर बोले PM, 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य जल्द होगा पूरा

  • 07 Nov 2019
  • Reporter: मनोज धीमान

देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था के बीच प्रधानमंत्री सहित बीजेपी के तमाम नेता बयानबाजी करते नहीं थक रहे। बीजेपी की 5 ट्रिलियन इकोनॉमी वाले प्लान के लिए प्रधानमंत्री से लेकर सभी नेता बयान दे रहे हैं। इसी बीच धर्मशाला पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फ़िर इकोनॉमी पर भाषण दिया। मोदी ने कहा कि सरकार कदम उठा रही है औऱ लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स से जुड़ा ऐतिहासिक फैसला लिया है। टैक्स से जुड़े मामलों को निपटारा जल्द होगा। टूरिज्ट की संख्या भी पिछले 5 सालों में बढ़ी है जिससे देश को करोड़ों मुद्राओं की कमाई हुई। ऐसे ही कदम उठाए जा रहे हैं और निर्धारित समय पर लक्ष्य पूरा किया जा सके।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे यहां राज्य में अनेक संभावनाए हैं जिसे सर्विस सैक्टर उठाएगा औऱ अर्थव्यवस्था उतनी तेज आगे बढ़ेगी। हमने टूरिज्म सेक्टर को समझा औऱ इसे आसान बनाया। रैकिंग बदली क्योंकि परफॉर्मेंस बदली। टूरिज्म को बल दिया जा रहा है। हिमाचल इस मामले में संभावनाओं से भरा पड़ा है। सोलन में मशरूम सिटी में स्वागत, कांगडा़ की पेंटिग, कुल्लू की शाल, लाहल का आलू... ये सब बाहर के लोगों को नहीं पता। इनको प्रमोट कैसे किया जाए नए तरह से किये जाने कि संभावनाएं हैं।

हिमाचल ऑर्गेनिक खेती का फायाद बड़ा आसानी से उठा सकता है। यहां दवाई कंपनी होनी चाहिए ताकि फायदा उठा सकें। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में काम बढ़ रहा है। यहां रेल नेटवर्क का कभी कुछ नहीं हुआ, भानुपल्ली औऱ हमीरपुर वाली लाइन जल्द पूरी होगी। लटके पड़े काम अब पूरे हुए। हर स्तर पर तेजी से काम हो रहा है। उड़ान योजना से हैली टैक्सी सेवा शुरू की गई। रोहतांग टनल तैयार हो चुकी और रेल लाइन का लाभ लोगों को मिलेगा। हिमाचल नये मोड़ पर ग्रो होने लगा है। हिमचाल बिजनेस के लिए हर शर्त को पूरा करता है

यहां के लोगों के भीतर एक भावना है जिसका लाभ निवेशकों को लेना होता है। रक्षा क्षेत्र में हिमाचल अव्वल है। किसी गांव में जाओगे... तो एक प्रकार के लिए 'लग्गू' भारत मिलेगा। हर देश का अनुभव हो ऐसा कोई न कोई तो मिलेगा। फौज में रहकर अनेक भाषा में रहेंगे। डिफेंस की ताकत हिमाचल में बढ़ी है। साथ ही उन्होंने कहा मैं भी हिमचाली हूं... मेहमान नहीं हूं... आप मेरे यहां आया हैं और आप मेरे मेहमान हैं। आप हिमाचल में नसीब आजमाइये.. आप प्रगति करेंगे और आप भी बढ़ेंगे।