स्किन के लिए वरदान से कम नहीं है दूध की 'मलाई' , जानें फायदे

  • 01 Feb 2019
  • Reporter: डेस्क

कई लोगों को मलाई खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता। अगर दूध पीते समय उन्हें मलाई दिख जाए तो वो इसे निकालकर फेंक देते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो अगली बार इसे फेंकने की गलती दोबारा न करें क्योंकि आप इसे अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

हमारी स्किन के लिए मलाई रामबाण है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे चेहरे की रौनक को बढ़ाने के साथ-साथ बहुत सारी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं।

- अगर आप भी स्किन पर तमाम तरह की ऐंटी एजिंग क्रीम लगाकर थक गए हैं तो एक बार मलाई लगाकर देखें। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको मलाई को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करना है। आप चाहें तो इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

- मलाई में प्रोटीन और विटामिन होता है जो हमारी स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों को रोकने के साथ-साथ त्वचा का ग्लो बढ़ाने का काम करती है। आप चाहें तो मलाई को सीधा स्किन पर लगा सकती हैं या फिर नींबू, गुलाब जल, हल्दी और दालचीनी पाउडर के साथ मिक्स करके लगा सकती हैं।

- डेड स्किन दूर करने के लिए मलाई में नींबू मिलाकर लगाएं। इसे सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन से डार्क स्पॉट धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे।

- मलाई में लैक्टिक एसिड होता है जो हमारी स्किन से टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। इससे हमारी त्वचा की रंगत में सुधार आता है और हमारी स्किन हेल्दी भी रहती है।