चाइनीज़ डिवेलपर के 100 ऐप्स गूगल ने प्ले स्टोर से हटाये

  • 28 Apr 2019
  • Reporter: डेस्क

साइबर अटैक के खतरे को देखते हुए गूगल ने चाइनीज़ एप्स पर कार्रवाई की है। गूगल की ओर से चाइनीज ऐप डिवेलपर की बनाई ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। डेटा चोरी का खतरा भी गूगल ने DO Global नाम के डिवेलपर्स के ऐप्स से महसूस किया था, जिसके चलते इन्हें हटाया गया। बज़ फीड ने रिपोर्ट किया कि इनमें से 46 ऐप्स को पहले ही प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। गूगल DO Global को पूरी तरह बैन भी कर सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी का बड़ा हिस्सा चाइनीज इंटरनेट सर्च इंजन Baidu का है और इनकी ऐप्स को हटाए जाने से पहले करीब 60 करोड़ बार डाउनलोड किया गया था। गूगल की ओर से कहा गया, 'हम समय-समय पर ऐप्स का मालिशस (खतरनाक या असामान्य) बिहेवियर जांचते रहते हैं और कोई गड़बड़ी मिलने पर तुरंत ऐक्शन भी लिया जाता है। ऐसे में ऐप डिवेलपर अपनी ऐप से कमाई नहीं कर सकते और जरूरी होने पर उसे प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।'

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्ले स्टोर से डिवेलपर की ऐप्स हटाया जाना कुछ सबसे बड़े बैन्स में से एक है। खासकर किसी एक डिवेलर की इतनी सारी ऐप्स को एकसाथ हटाने के बहुत कम मामले ही सामने आए हैं। बताते चलें, Do Global चाइनीज कंपनी Baidu का एक हिस्सा है और इसे 2018 में अलग किया गया था। Baidu के पास इस कंपनी का करीब 34 प्रतिशत शेयर है।