भारतीय सेना का बड़ा फैसला, पाकिस्तान सीमा पर होगी एयर डिफेंस यूनिट की तैनाती

  • 15 May 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से जारी तनाव को देखते हुए भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान की एयर डिफेंस यूनिट को पाकिस्तान के साथ लगी सीमा पर तैनात करने का फैसला लिया है। इस तैनाती का मकसद सीमा पार से किसी भी हवाई सैन्य कार्रवाई से प्रभावी ढंग से निपटना है।

यह फैसला सेना में एक बड़ी बैठक के बाद हुआ है, जिसमें सेना प्रमुख बिपिन रावत समेत बड़े अधिकारी मौजूद थे। बैठक में बॉर्डर पर लगे एयर डिफेंस यूनिट का रिव्यू किया गया।

दरअसल, बालाकोट में जब भारत ने एयरस्ट्राइक की थी तो उसके अगले ही दिन पाकिस्तान के कई लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुस आए थे। इन विमानों ने कुछ स्थानों पर बमबारी भी की थी। हालांकि, इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचा था और भारत ने इस हमले का मुंहतोड़ जवाब भी दिया था।
बालाकोट हमले के दो महीने से ज्यादा का वक्त बीत जाने के बाद भी पाकिस्तान ने अपनी सीमा के नजदीक भारी संख्या में सेना की टुकड़ियों को तैनात कर रखा है। सीमा के समीप सामरिक रूप से महत्वपूर्ण शकरगढ़ सेक्टर में करीब 300 टैंक अभी भी तैनात हैं।

उल्लेखनीय है कि 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकवादी प्रशिक्षण कैंप को निशाना बनाया था, जिसमें बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गए। आईएएफ की इस कार्रवाई के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था।