'नार्थ ईस्ट आधार पर हिमाचल को मिले इंडस्ट्री पैकेज, तभी बढ़ेगा निवेश'

  • 12 Jun 2019
  • Reporter: पी. चंद

नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में निवेशकों को लाने के प्रयासों का स्वागत करते हुए हिमाचल को केंद्र से नार्थ ईस्ट आधार पर इंडस्ट्री पैकेज लाने की राय दी है। उन्होंने कहा कि अब बीजेपी की शिमला से लेकर दिल्ली तक सरकार है। ऐसी स्थिति में अगर हिमाचल में निवेश लाना है तो प्रदेश को नोर्थ ईस्ट आधार इंडस्ट्री पैकेज मिलना चाहिए।

अग्निहोत्री ने कहा कि नार्थ-ईस्ट के बाद जम्मू कश्मीर को पैकज मिला है। नार्थ-ईस्ट के पैकज के तहत 6 रियायतें दी गई हैं और वह रियायतें जम्मू कश्मीर को भी देने की बात कहीं गई जबकि हिमाचल को सिर्फ 2 रियायतें दी गई हैं। ऐसे में अभी तक हिमाचल को अधूरा पैकेज मिला है। नार्थ-ईस्ट को मिले पैकेज में GST रिफंड का प्रावधान है। इनकम टैक्स में 5 साल तक रियायतों का प्रावधान है। 3 प्रतिशत इन्ट्रस्ट सब्सिडी का प्रावधान है और ट्रांसपोर्ट सब्सिडी भी का प्रावधान है। ये सारे प्रावधान यदि प्रदेश के पैकज में भी जुड़ेगे तो औद्योगिक घराने निश्चित तौर पर हिमाचल में निवेश के लिए आकर्षित होगें।

अग्रिहोत्री ने कहा कि प्रदेश में कुछ बड़े-बड़े औद्योगिक घराने कम क्षमता वाले कारखाने चला रहे हैऔर ऐसे घराने हिमाचल के लोगों की भी छंटनी कर रहे है। जो कि प्रदेश के लिए चिंता कि बात है।