ऊना-हमीरपुर रेल लाइन का सर्वे कंपलीट, 2850 करोड़ की लागत बनेगी रेल लाइन

  • 12 Jun 2019
  • Reporter: नवनीत बत्ता

आख़िरकार ऊना से हमीरपुर रेलवे लाइन का फाइनल लोकेशन सर्वे कंपलीट हो चुका है। 50.3 किलोमीटर लंबी इस रेलवे लाइन में 11 सुरंगों का निर्माण प्रस्तावित है, जिनमें एक सुरंग आठ किलोमीटर लंबी होगी। ये सुरंग हमीरपुर के नजदीक बनेगी। साथ ही इस रेलवे लाइन में 15 बड़े पुल भी निर्मित किए जाएंगे, जिनमें से एक पुल 2.45 किलोमीटर लंबा होगा। ये पुल इस रेलवे लाइन पर सबसे लंबा पुल होगा।

जो भी बड़े पुल बनेंगे उनकी अधिकतम ऊंचाई 90 मीटर होगी। इस रेलवे लाइन के निर्माण पर 2850 करोड़ रुपए की लागत आएगी। कंस्ट्रक्शन विंग के अधिकारियों की मानें तो फाइनल लोकेशन सर्वे के बाद रेलवे लाइन के निर्माण की अनुमानित लागत और भी बढ़ेगी। फाइनल सर्वे के मुताबिक, ऊना से हमीरपुर तक कुल 6 स्टेशन बनाए जाने का प्रस्ताव है। ऊना रेलवे स्टेशन को जंक्शन और हमीरपुर में रेल टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव है। ऊना और हमीरपुर के बीच चार क्रॉसिंग स्टेशन बनेंगे। इनमें बौल, धुंदला, कोल्डावल और कूहना शामिल हैं।
 
चुनावी मुद्दा बनी रही रेल लाइन
 
मई माह में हुए लोकसभा चुनाव में इस रेलवे लाइन का मुद्दा प्रमुखता से उठता रहा। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर जो कि चार बार के सांसद हैं, उनका कहना कि ऊना से हमीरपुर रेलवे लाइन का फाइनल लोकेशन सर्वे पूरा हो चुका है। इसी साल उक्त रेलवे लाइन का काम भी शुरू हो सकता है।