जाने Jio GigaFiber होम ब्रॉडबैंड सर्विस की कीमत और ऑफर्स

  • 07 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

Reliance Jio भी दिन-प्रतिदिन खुद को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा रही है। अब Reliance Jio ने अपनी Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस का नया वर्ज़न मार्केट में उतार दिया है। इस सर्विस को 2,500 रुपये की सिक्योरिटी डिपॉज़िट में उपलब्ध कराया गया है। बात की जाए तो यह पिछले साल पेश किए गए ब्रॉडबैंड सर्विस से 2,000 रुपये सस्ता है। नई सेवा के तहत यह कंपनी थोड़ा कमज़ोर ऑप्टिकल नेटवर्क टर्मिनल दे रही है और यह सिंगल बैंड राउटर है। लेकिन नए डिवाइस पर भी जियो गीगाफाइबर ब्राडबैंड सर्विस बहुत हद तक मौज़ूदा गीगाहब होम गेटवे जैसी ही है।

Jio GigaFiber को अभी देशभर में नहीं उपलब्ध कराया गया है। लेकिन चेन्नई और मुंबई जैसे शहरों में ग्राहक 2,500 रुपये के सिक्योरिटी डिपॉज़िट में नया जियो गीगाफाइबर कनेक्शन ले सकते हैं। यह राशि कनेक्शन हटवाने पर वापस मिल जाएगी। नए वर्ज़न में मिलने वाले राउटर से भी इंटरनेट एक्सेस किया जा सकता है। लेकिन यह सिंगल बैंड सपोर्ट के साथ आता है। स्पीड की सीमा 50 एमबीपीएस है। यह जानकारी ट्विटर यूज़र Preshit Deorukhkar ने दी। दावा किया गया है कि इन कनेक्शन के साथ वॉयस कॉलिंग सेवा भी मिल रही है।

गौर करने वाली बात यह है कि पहले रिलायंस जियो द्वारा दिए जाने वाला ONT डिवाइस डुअल बैंड कनेक्टिविटी के साथ आता था। यह 100 MB/S की स्पीड में सक्षम है। भले ही नए कनेक्शन में राउटर थोड़ा कमज़ोर है। लेकिन ग्राहक अपने जियोफाइबर कनेक्शन में हर महीने 1,100 GB डेटा इस्तेमाल कर पाएंगे। नए वर्ज़न के एक सब्सक्राइबर्स ने reamDTH फोरम्स पर दावा किया है कि यह अपने साथ Jio TV ऐप का एक्सेस लाता है। 

आपको बता दें कि जियो गीगाफाइबर एक ऑप्टिकल-बेस्ड होम ब्रॉडबैंड सर्विस है। GigaFiber FTTH दो सर्विसेज के साथ आएगा, पहला जियो गीगाफाइबर राउटर और दूसरा जियो गीगाटीवी सेट-टॉप बॉक्स। इसे 1,400 शहरों में लॉन्च भी किया जा चुका है। इसके अलावा मिंट की एक पुरानी रिपोर्ट में ये भी जानकारी सामने आई थी कि GigaFiber के साथ ब्रॉडहबैंड-लैंडलाइन-टीवी कॉम्बो सर्विस मिलेगा। इसके लिए प्रतिमहीने 600 रुपये का भुगतान करना होगा।