रविवार को कांगड़ा में भारी बारिश का अलर्ट, लोग नदी-नालों से बनाएं दूरी: DC

  • 17 Aug 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

मौसम विभाग शिमला ने रविवार को कांगड़ा और मंडी के रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को कांगड़ा के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग से जारी अलर्ट को देखते हुए जिला आपदा प्रबंधन कांगड़ा ने लोगों को नदी नालों से दूर रहने की अपील की है। साथ ही जान को जोखिम में डालकर दुर्गम स्थानों में न जाने की अपील की है। जिला आपदा प्रबंधन ने किसी भी आपातकालीन स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 1077 जारी किया है।

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कांगड़ा जिला के बारिश प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों का जायजा लेते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। जिला मुख्यालय से लेकर उपमंडल स्तर भी आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम पूरी से सक्रिय हैं। कंट्रोल रूम का टोल फ्री नंबर 1077 है और आपदा की स्थिति में इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

राकेश प्रजापति ने कहा कि बारिश को लेकर मौसम विभाग द्वारा दो दिन का अलर्ट जारी किया गया था। इस बाबत स्कूलों में एक दिन का अवकाश भी घोषित किया गया था। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि नदी नालों की तरफ जाने से गुरेज करें और बाढ़ की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों पर भी पूर्ण नजर रखी जा रही है। उन्होंने सभी उमपंडलाधिकारियों को भी निर्देश देते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर कारगर कदम उठाएं तथा सड़कों इत्यादि के अवरूद्व होने की स्थिति में जेसीबी इत्यादि सभी आवश्यक प्रबंध करना पहले से सुनिश्चित करें।