सरकार की नाक के नीचे खुलेआम हो रहा अवैध खनन, सख्ती के दावे हुए हवा

  • 11 Aug 2019
  • Reporter: मनोज धीमान

सरकार द्वारा अवैध खनन पर रोक लगाने के बावजूद भी खनन माफियाओं के हौंसले बुलंद हैं। जिला कांगड़ा के नगरोटा सूरियां के पास घूण खड्ड में खनन माफिया खनन करने में लगे हुए हैं। सरकार की नाक के नीचे ये अवैध खनन खुलेआम हो रहा है। मौके का नज़ारा देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे क्योंकि बीते रोज़ यहां एक नहीं दो नहीं ब्लकि करीब एक दर्ज़न ट्रैक्टर अवैध खनन में लगे हुए थे। यही नहीं, रेत इकट्ठा करने बकायदा लेवर लगी थी। इन लोगों को कानून नाम का डर नहीं रहा है। पुलिस को सूचना भी दी लेकिन पुलिस मौके पर नहीं पहुंची।

ऐसा लग रहा था कि खड्ड को लीज पर दिया गया है। एसडीएम ज्वाली को भी सूचना दी गई। उन्होंने पुलिस को कार्रवाई करने को कहा, लेकिन हैरानी की बात है कि नगरोटा सूरियां पुलिस चौकी स्टाफ को कोई ट्रैक्टर मौके पर नहीं मिला और ना ही रेत के ढेर जो खड्ड के बाहर लगाए गए थे।

हालांकि, एसडीएम के आदेश देने से काफी देर तक पुलिस मौके पर नहीं आई, बाद में कब आई पता नहीं। जिस तरह बिना डरे अवैध खनन हो रहा था इसमें कोई शक नहीं कि खनन माफिया को संरक्षण मिल रहा है। यह संरक्षण राजनीतिक है या फिर किसी और तरीके से। सरकार के अवैध खनन पर सख्ती के दावे हवा होते दिख रहे हैं।