मोदी सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन और गलत नीतियों ने देश को बनाया आर्थिक मंदी का शिकार: महेश्वर चौहान

  • 24 Aug 2019
  • Reporter: पी. चंद

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के महासचिव महेश्वर चौहान ने कहा कि मोदी सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन एवं ग़लत नीतियो की वजह से आज देश आर्थिक मंदी का शिकार हो गया है। बेरोज़गारी ने देश में विकराल रूप धारण कर लिया है। देश की अर्थव्यव्स्था एक बुरे दौर से गुज़र रही है । उन्होंने कहा कि भाजपा का एक साल में दो करोड़ लोगों को नौकरियॉ देने का वादा झूठा साबित हुआ जबकि सच्चाई  है कि जब से मोदी सरकार बनी है लगातार देश में नौकरियां/ रोज़गार छिन्ने हैं। सरकार इस दिशा में अब तक कोई भी ठोस नीति और कार्यक्रम नहि बना पायी।

उन्होंने कहा कि “सेंटर आफ मानिटरिंग इंडियन इकोनॉमी “की रिपोर्ट के मुताबिक़ साल 2018 में हिंदुस्तान में 11 मिलियन लोगों ने नौकरियां गंवायीं। जिन्होंने अपनी नौकरियां गंवाई उनमें महिलाएं,अनपढ़,दिहाड़ी मज़दूर, कृषि मज़दूर और छोटे व्यापारी शामिल है। अधिकतर नौकरियां कृषि आधारित इलाक़ों में गयी है। लगातार 2016 में नोटबंदी के बाद असंगठित क्षेत्र के मज़दूर,खेत श्रमिकों छोटे कारोबारियों के रोज़गार छिन्ने इस आर्थिक त्रासदी से देश का “ऑटो सेक्टर”भी अब तक के सबसे बुरे दौर से झूझ रहा है।

फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन के अनुसार पिछले साल में पैसेंजर वहिकल के क़रीब 200 डीलर शोरूम बंद हुय,जिसकी वजह से क़रीब 25000 लोग बेरोज़गार हो गय। परन्तु सरकार कुंभकर्णी नींद से नही जाग रही। सालाना 2 करोड़ नौकरियॉ देने का  वादा करने वाली मोदी सरकार वास्तव में अपनी ग़लत नीतियो से करोड़ों लोगों का रोज़गार छीन चुकी है। विदेशों से काला धन वापस लाने के नाम पर एक फूटी कौडी़ भी देश में  नहि ला पायी ।

महासचिव ने कहा कि मोदी विदेशों से “काला धन”नहि ,विदेशी निवेश नहि, बल्कि विश्व बैंक से सर्वाधिक क़र्ज़ लाने वाले प्रधानमंत्री है। मोदी राज में देश पर 49 प्रतिशत क़र्ज़ का बोझ बड़ा है। साढे़ चार वर्ष में क़र्ज़ 55 लाख करोड़ से बढ़कर 82 लाख करोड़ हो गया।वित्त मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक़ जून 2014 में क़र्ज़ 54.90 लाख करोड़ था । जिसे केंद्र सरकार ने स्टेट्स पेपर के आठवें संस्करण में दर्शाया है । उन्होंने कहा कि भाजपा की इन ग़लत नीतियो के कारण देश में आर्थिक आपातकाल की स्थिति बन गयी है ।

महेश्वर चौहान ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि इन बुनियादी ,ज्वलंत समस्याओं से जनता और देश का ध्यान भटकाने के लिए भाजपा हमेशा अप्रासंगिक मूद्दो पर चर्चा में उलझाना चाहती है और इसी आड़ में सी बी आई ,ई डी  जैसी संस्थाओं का दुरुपयोग करके कांग्रेस नेताओं को प्रताड़ित कर रही है । उन्हें झूठे मुक़दमों में फंसाने का प्रयास कर रही है ,पूरे देश में भय का वातावरण बना कर रात के अंधेरे में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओ को गिरफ़्तार करके विपक्ष की आवाज़ को दबाने की कोशिश हो रही है । विकास का डिंढोरॉ पीटने  वाली सरकार लोकतंत्र की हत्या पर आमादा है । कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार के इस दमन चक्र से डटकर मुक़ाबला करेगी व हमेशा देश हित में बेरोज़गारों ,किसानो,व पिछड़ो की आवाज़  बुलंद करती रहेगी ।