स्वतंत्रता दिवस को लेकर शिमला में तैयारियां शुरू

  • 11 Aug 2019
  • Reporter: पी. चंद, शिमला

शिमला में 15 अगस्त के स्वतंत्रता दिवस को मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर होने वाले राज्य स्तरीय समारोह का आकर्षण परेड होगी। इसके लिए  रिहर्सल शुरू हो गई। जिला पुलिस, ट्रैफिक जवानों, होमगार्ड्स, अर्धसैनिक बलों, एनसीसी और एनसीसी की टुकड़ियां इस परेड में शामिल होंगी। परेड़ की रिहर्सल को लेकर स्थानीय लोगों और सैलानियों में खासा उत्साह देखने को मिला।

15 अगस्त 1947 से लेकर आज तक सात दशक बीत गए। 'वंदेमातरम' का उदघोष करते भारत मां की जय करते, ना जाने कितने ही शहिदों ने हंसते-हंसते अपने प्राणों की आहुति दे दी पर भारतमाता की गरिमा को दाग नहीं लगने दिया। लगभग एक शताब्दी के सतत संघर्ष और बहुमूल्य बलिदानों के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत विदेशी दासता से मुक्त हुआ। कितना ही खून इस क्रांति के यज्ञ की भेंट चढ़ गया, कितने ही शीश स्वतंत्रता के लिए भारत मां के लिए न्योछावर कर दिए।

इसमें कोई शक नहीं की आज़ादी पथ के पथिकों का एक बड़ा समूह सत्याग्रह एवं अहिंसक मार्ग पर आगे बढ़ा और उन्होंने देश की आज़ादी के लिए सतत संघर्ष किया। उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। लेकिन ये सोचना की आज़ादी बिना खड्ग या ढाल के मिल गई या बिना रक्त बहाए मिल गई उन शहीदों की शहादत का अपमान होगा। जिन्होंने देश की आज़ादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया और सरफरोशी की तमन्ना दिल में लिए क़ातिल की बाजुओं का जोर आज़माते हुए शहीद हो गए।