स्वच्छता स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी: रामस्वरूप शर्मा

  • 17 Sep 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता बहुत आवश्यक है। प्रत्येक व्यक्ति को इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। यह बात लोकसभा सांसद रामस्वरूप शर्मा ने बजौरा क्षेत्र में आयोजित एक स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान कही। यह कार्यक्रम सेवा सप्ताह के अंतर्गत आयोजित किया गया। रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि स्वच्छता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है जिसके तहत देशभर में अभियान चलाए जा रहे हैं। स्वच्छता को लेकर उनकी सोच को साकार बनाना सभी देशवासियों का दायित्व है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ परिवेश में स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन का विकास होता है। स्वच्छता को लेकर जहां सरकारी स्तर पर अनेक अभियान संचालित किए जा रहे हैं, वहीं समाज के प्रबुद्ध नागरिकों, स्वयं सेवी संस्थानों, महिला व युवक मण्डलों तथा पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों को पहल करते हुए समय-समय पर अपने क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि यह देखकर दुःख होता है जब लोग वाहनों में खाद्य पदार्थों का उपयोग करके प्लास्टिक रैपर्ज को बाहर सड़क पर फैंक देते हैं। इससे न केवल हमारा पर्यावरण दूषित होता है, बल्कि भूमि की उर्वरकता भी नष्ट होती है। मवेशियों को भी प्लास्टिक खाने से खतरा उत्पन्न हो जाता है। इसके उपरांत सांसद ने सैंज घाटी के गांव शैंशर में प्रधानमंत्री के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को 69वें जन्मदिन पर बधाई देते हुए कहा कि देश को ऐसा महा-जननायक मिला है जिसका डंका पूरी दुनिया में बजता है। उन्होंने कहा कि 100 दिन के मौजूदा कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री ने देशहित के जो निर्णय लिए हैं वह ऐतिहासिक हैं जिन्हें देश सदियों तक याद रखेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाना आजादी के बाद की सबसे बड़ी उपलब्धि है। आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में विश्व में सबसे बड़ी योजना है। तीन तलाक पर कानून बनाकर करोड़ों मुस्लिम महिलाओं को सम्मान प्रदान किया है।

बंजार के विधायक सुरेन्द्र शौरी ने संबोधित करते हुए कहा कि शैंशर जैसे दूरवर्ती गांव में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर क्षेत्र के लोगों के लिए बड़ी राहत प्रदान करेगा। बहुत से लोग छोटी-मोटी बीमारियों के लिए दूर अस्पताल जाना ठीक नहीं समझते जिस कारण वे गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। शिविर में लोगों के रूझान को देखकर लगता है कि वह अपने स्वास्थ्य को लेकर गंभीर हैं और बढ़-चढ़ कर स्वास्थ्य जांच करवा रहे हैं। सुरेन्द्र शौरी ने भी प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी और उनके अनेक ऐतिहासिक फैसलों और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने लोगों को साफ-सफाई रखने को कहा ताकि बीमारियां न फैले। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को अपने घर के परिसर के अलावा सार्वजनिक स्थलों पर भी सफाई के लिए आगे आना चाहिए ताकि विकसित देशों की तरह हमारा वातावरण स्वच्छ और साफ रहे।