हमीरपुर: डेरा परोल में बन रहा राष्ट्रीय स्तर का बास्केटबॉल कोर्ट, खिलाड़ियों को मिलेगी बेहतर सुविधा

  • 11 Sep 2019
  • Reporter: नवनीत बत्ता

हमीरपुर के कैहरवीं पंचायत के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डेरा परोल में राष्ट्रीय स्तर का बास्केटबॉल कोर्ट बनाने का काम शुरू हो गया है। क़रीब 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाला यह मैदान कोटा स्टोन से सुसज्जित होगा। बास्केटबॉल की नर्सरी के नाम से प्रसिद्ध डेरा परोल पहले से ही राष्ट्रीय स्तर पर कई नामी प्लेयर दे चुका है। अब राष्ट्रीय स्तर के मापदंडों के अनुसार बन रहे बास्केटबॉल मैदान से खिलाड़ियों को बेहतर सुविधा मिलेगी ।

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री खेल आवास योजना के तहत क़रीब 10 लाख रुपए का बजट टौणी देवी विकास खंड के माध्यम से कैहरवीं ग्राम पंचायत को मिला है। इस बजट से 17 मीटर चौड़ा एवं 31 मीटर चौड़ा नेशनल लेबल का बास्केटबॉल कोर्ट तैयार किया जा रहा है।इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर के मापदंडों के 30 एमएम ग्लास बोर्ड , आधुनिक रिंग  तथा पोल भी लगाए जाएंगे। इस महत्वपूर्ण काम की पारदर्शिता एवं गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए एक निगरानी कमेटी का गठन किया गया है।

गौरतलब है कि डेरा परोल क्षेत्र बास्केटबॉल के खेल लिए काफ़ी प्रसिद्ध रहा है। यह क्षेत्र बास्केटबॉल खेल कई नेशनल व इंटरनेशनल प्लेयर दे चुका है । इनमें सुरेश हरनोट ओएनजीसी के लिए तो विक्की व कमलजीत जैसे खिलाड़ी सर्विसिज़ के लिए नाम कमा चुके हैं। यंग  फ्रेंड्स क्लब डेरापरोल के सौजन्य से कई बास्केटबॉल प्रतियोगिताएं यहां करवाई  जाती हैं जिनमें राष्ट्रीय स्तर की टीमें भाग लेती हैं। अब नया बास्केटबॉल कोर्ट तैयार होने से सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी तथा खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा।