HPU में पीजी कक्षाओं के लिए एंट्रेंस परीक्षा की मांग को लेकर छात्र संगठन मुखर

  • 22 Oct 2020
  • Reporter: पी. चंद, शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय आजकल छात्र राजनीति का अखाड़ा बना हुआ है। तीनों ही छात्र संगठन विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ  मोर्चा खोले हुए हैं। यहां तक की भाजपा का छात्र संगठन माने जाने वाला एबीवीपी भी विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ लामबंद होकर आंदोलन पर उतारू है। तीनों ही छात्र संगठन एक स्वर में पीजी दाखिले के लिए  प्रवेश परीक्षा करवाने की मांग पर अड़े हुए हैं। इसी बीच विक्रमादित्य सिंह भी एनएसयूआई आंदोलन का समर्थन करने विवि पहुँचे।

छात्र संगठनों का कहना है की अंकों के आधार पर पीजी में प्रवेश देना उन छात्रों के साथ अन्याय होगा जो लंबे वक्त से विश्वविद्यालय में पीजी करने का सपना देख रहे हैं। पूर्व की ही भांति पीजी कक्षाओं में बैठने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाए। उसमें जो भी छात्र उत्तीर्ण हो उनको पीजी में दाखिला दिया दाखिला दिया जाए। इसके साथ फर्स्ट व सेकंड ईयर के छात्रों को प्रमोट करने की भी मांग छात्र संगठन कर रहे हैं।

इसी आंदोलन के बीच एनएसयूआई का समर्थन करने शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह आज विश्विद्यालय पहुंचे और वीसी से मिलकर छात्र हित में फ़ैसला लेने की मांग उठाई। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि छात्रों की मांगे जायज़ है इसलिए विवि प्रशासन उनको जल्द सुलझाने का प्रयास करे न कि छात्रों के आंदोलन को पुलिस बल से कुचलने के की राह पर आगे बढ़े।