ऑस्ट्रेलिया के गोपनीयता नियामक ने लोगों का डाटा लीक करने पर फेसबुक के खिलाफ किया मुकदमा

  • 10 Mar 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

ऑस्ट्रेलिया के गोपनीयता नियामक ने तीन लाख से अधिक लोगों की निजी सूचनाओं को बिना उनकी जानकारी के राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका से साझा करने के आरोप में फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। ऑस्ट्रेलियाई सूचना आयुक्त एंजेलिन फॉक ने संघीय अदालत में फेसबुक पर एक सर्वे ‘दिस इज योर डिजिटल लाइफ’ से अपनी वेबसाइट पर राजनीतिक रुझान जानने के लिए 3 लाख11 हजार 127 उपयोगकर्ताओं की जानकारी का खुलासा करके गोपनीयता कानून को तोड़ने का आरोप लगाया है।

उन्होंने कहा, फेसबुक के इस प्लेटफॉर्म के डिजाइन का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को उचित विकल्प का इस्तेमाल करने और अपनी व्यक्तिगत जानकारी पर नियंत्रण करने में असमर्थ करना था।  इस मुकदमे में गोपनीयता कानून के प्रत्येक उल्लंघन में अधिकतम 1.7 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (1.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना हो सकता है।

यदि अदालत ने 3 लाख 11 हजार 127 मामलों में से हर एक के लिए अधिकतम जुर्माना लगाया तो यह जुर्माना 529 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का होगा।  साल 2014 से 2015 तक इसी तरह उपयोगकर्ताओं के व्यक्तित्व प्रश्नोत्तरी सर्वे के कारण शुरू की गई जांच के बाद अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन ने पिछली जुलाई में फेसबुक पर रिकॉर्ड 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया गया था।