कुल्लू अस्पताल में सर्दी जुकाम की OPD की अलग

  • 21 Mar 2020
  • Reporter: पी. चंद

सर्दी-जुकाम के मरीजों के लिए तीन जिलों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाने वाले क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में अलग से ओपीडी का इंतजाम अस्पताल प्रबंधन ने किया है। टोकन-पर्ची काउंटर से ही इन्हें अलग से तैयार की गई ओपीडी में जाकर उपचार करवाने की अपील की जा रही है, ताकि सर्दी-जुकाम के मरीज का इलाज तुरंत शुरू हो सके। स्वास्थ्य विभाग कुल्लू ने राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश द्वारा दी गई। जागरूकता अपील को भी हर लोगों तक पहुंचाने का अभियान छेड़ा है। यही नहीं, कुल्लू शहर में जहां ज्यादा लोगों की संख्या रहती है, वहां पर जागरूकता के लिए बाकायदा फ्लेक्स लगाने भी शुरू कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने उपायुक्त कार्यालय और न्यायालय के बीच एक जागरूकता फ्लेक्स लगा दिया है, जिसमें कोरोना वायरस कोविड-19 के बारे में आवश्यक सूचना दी है।

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीना लाल ने कहा कि अस्पताल कुल्लू में अलग से सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार के मरीजों के लिए अलग से ओपीडी का इंतजाम किया है। उन्होंने कहा कि कुल्लू में इस तरह का कोई मामला नहीं है, लेकिन इसके बावजूद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश के आदेशानुसार विभाग ने बेतरीन स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए विशेष इंतजाम कर रखे हैं और लोगों को जागरूकता किया जा रहा है। जहां पंफ्लेंट्स बांटे जा रहे हैं। सामान्य रोकथाम एवं बचाव के लिए उपाय की अपील की है।

अधीक्षक डॉ नीना लाल का कहना है कि सर्दी जुकाम की ओपीडी अलग की गई है और मरीजो का डॉक्टर द्वारा इलाज़ किया जा रहा है। वहीं, स्वास्थय विभाग के अधिकारियों के अनुसार खांसने, छींकने समय रुमाल या कोई कपड़ा मुंह पर रखें, ताकि वायरस वातावरण में न फैले। वार्तालाप करते समय उचित दूरी बनाए रखें, ताकि थूक आदि के संक्रमित करण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में न पहुंचे। कम से कम लोगों से हाथ मिलाएं। भोजन ग्रहण करने से पहले और बाद में हाथों को यथासंभव साबुन या विसक्रामक घोल से धोएं। भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जैसे बाजार, मेलों में जाने से परहेज करें।