महामारी को रोकने के लिए सरकार ने उठाए हर संभव कदम: मंत्री

  • 07 May 2021
  • Reporter: डेस्क

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज और सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ रामलाल मारकण्डा ने कोरोना को लेकर संयुक्त बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए प्रदेश सरकार ने कोरोना कर्फ्यू लगाया है। राज्य सरकार ने इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए हर सम्भव कदम उठाए हैं। राज्य सरकार यह भी सुनिश्चित कर रही है कि प्रदेश के लोगों के साथ-साथ देश के अन्य क्षेत्रों से राज्य में आने वाले लोगों को कोरोना कर्फ्यू के कारण किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो।

दोनों मंत्रियों ने कहा कि राज्य सरकार ने कुछ शर्तों के साथ देश के अन्य क्षेत्रों से राज्य में आने वाले लोगों को आवाजाही की अनुमति दी है, लेकिन साथ ही राज्य में आवागमन करने वालों का उचित रिकॉर्ड बनाए रखना भी सुनिश्चित कर रही है। इसके लिए राज्य सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने एक सॉफ्टवेयर विकसित किया है ताकि राज्य में आने वाले लोगों को कोविड ई-पास प्रदान किया जा सके। इसके लिए बाहर से आने वाले लोगों को सॉफ्टवेयर में अपना नाम और पता पंजीकृत करना होता है ताकि उनके यात्रा इतिहास की जानकारी मिल सके।

मंत्रियों ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ शरारती तत्व अकारण ही कोविड ई-पास के लिए आवेदन करते समय फर्जी नाम और पते प्रस्तुत कर रहे हैं जो गैर कानूनी है। इस सेवा का उद्देश्य राज्य में आने वाले लोगों को बिना किसी परेशानी से प्रवेश प्रदान करना है और साथ ही राज्य के लोगों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करना है। यह अति दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी से एकजुट होकर लड़ रहा है, वहीं कुछ लोग तुच्छ हरकतों में व्यस्त हैं, जो न केवल गैर कानूनी और अवैध है।