हिमाचल की 37 सौ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं को बीमा कवर देगी केद्र सरकार

  • 14 Aug 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को जीवन बीमा कवर के दायरे में लाने जा रही है। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और सुरक्षा बीमा योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को यह लाभ देगी। इसका खर्चा केंद्र सरकार वहन करेगी। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को कोई राशि नहीं देनी होगी।

भारत सरकार हर साल इस जीवन बीमा योजना का प्रीमियम भरेगी। जानकारी के मुताबिक इन दोनों योजनाओं के लिए भारत सरकार प्रति कर्मचारी 422 रुपए बतौर प्रीमियम भरेगी। इस राशि में से 100 रुपए सुरक्षा बीमा योजना में जमा करवाया जाएगा।

इस बीमा योजना के तहत कर्मियों को 2 लाख तक डैथ कवर दिया जाएगा। इसके अलावा किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर कर्मियों को एक लाख रुपए देने का प्रावधान होगा। इन दोनों योजनाओं में लाभार्थी की आयु तय की गई है। जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 50 वर्ष तक और सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 से 59 वर्ष तक मिलेगा।

महिला विकास विभाग ने इसके लिए सभी डीपीओ को पत्र जारी कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का रिकार्ड मांगा है। विभाग ने एक सप्ताह में ये रिकार्ड जिलों को देने को कहा है ताकि इसमें आगे की कार्यवाही अमल में लाई जा सके।